पेट में दर्द हो या फिर पैरों में, शरीर की एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का रामबाण नुस्खा है अदरक का पानी 

Ginger Water Benefits: एक नहीं बल्कि कई तरीकों से अदरक का पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. जानिए अदरक से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में. 

पेट में दर्द हो या फिर पैरों में, शरीर की एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का रामबाण नुस्खा है अदरक का पानी 

Benefits Of Drinking Ginger Water: सेहत को दुरुस्त रखने में असरदार है अदरक का पानी. 

Healthy Drinks: मौसम थोड़ा भी ठंडा होना शुरू होता है तो स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की संभावना भी बढ़ने लगती है. कभी सर्दी लगने से नाक बहना शुरू हो जाती है तो कभी सिर में दर्द, जुकाम, खांसी और सीने में हल्का दर्द भी महसूस होता है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द (Joint Pain) या कमर की तकलीफ भी इस मौसम में ज्यादा सताने लगती है. ऐसे में आप अदरक के पानी का सेवन कर सकते हैं. अदरक के पानी (Ginger Water) को तैयार करना तो आसान होता ही है, साथ ही इस पानी का सेवन सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो अलग-अलग दिक्कतों, खासकर सूजन को कम करने में असरदार होते हैं. अदरक में मैंग्नीज, कॉपर और पौटेशियम भी पाया जाता है. इसमें विटामिन ई, सी और ई होता है और इसे पीने पर शरीर को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. यहां जानिए किस तरह अदरक का पानी बनाकर पीते हैं और यह शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होता है. 

चेहरे पर दिखने वाले मुहांसे हों या उनके धब्बे, मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक्स दूर कर देंगे हर दिक्कत 

अदरक का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Ginger Water 

अदरक का पानी पीने के फायदे जानने से पहले इस पानी को बनाने का तरीका जान लीजिए. अदरक का पानी बनाने के लिए लगभग 3 कप पानी को उबालने के लिए आंच पर चढ़ा दें. इस पानी में आधा चम्मच के बराबर अदरक कूटकर डालें और पकाने के लिए रख दें. लगभग 10 मिनट तक इस पानी को उबालने के बाद गिलास में छानकर निकाल लें. तैयार है आपका अदरक का पानी. इस अदरक के पानी के स्वाद को बेहतर करने के लिए इसमें आधा नींबू का रस भी निचोड़ा जा सकता है. 

झुर्रियों को कम करता है इस सूखे मेवे का तेल, लगाने का तरीका भी है बेहद आसान 

पाचन के लिए है अच्छा 

अदरक का पानी पीने पर पाचन अच्छा रहता है. इस पानी को पीने पर पेट में बन रही गैस, एसिडिटी (Acidity) और हार्टबर्न की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी जैसा महसूस होने पर भी अदरक का पानी पीने से राहत मिल जाती है. 

घटता है वजन 

शरीर से टॉक्सिंस हटाने के लिए भी अदरक के पानी को पिया जाता है. अदरक का पानी एक तरह का डिटॉक्स वॉटर होता है. शरीर से टॉक्सिंस निकल जाने पर वजन कम (Weight Loss) होने में भी फायदे दिखते हैं. इसके अलावा, अदरक का पानी फैट बर्निंग ड्रिंक की तरह असर दिखाता है. 

दर्द से मिलती है राहत 

हाथ-पैरों में कहीं दर्द हो तो अदरक के पानी या अदरक की चाय (Ginger Tea) को पी सकते हैं. अदरक का पानी मसल्स को राहत देता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को खींच लेते हैं. 

डायबिटीज में है फायदेमंद 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है. इसमें जिंक की अच्छी मात्रा होती है जो इंसुलिन संबंधित दिक्कतों से राहत दिलाती है.