Benefits Of Curd: रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

दही में कई पोषक तत्व होते हैं. दही का सेवन पेट से जुड़े हर प्रकार के रोग का अचूक इलाज माना जाता है. आइए जानें दही का सेवन आपके शरीर के लिए कितना लाभकारी है.

Benefits Of Curd: रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Benefits Of Curd: क्या आप जानते हैं हर रोज दही खाने के फायदे

नई दिल्ली:

भारत में किसी भी काम की शुरुआत से पहले मीठी दही खाना शुभ माना जाता है. दही का प्रयोग हर घर में होता है, लेकिन क्या आपको पता है दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जिनको खाने से शरीर को फायदा होता है. दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है. इसके साथ ही दही कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है. दोपहर का भोजन यानी लंच के साथ एक कटोरी दही का सेवन सबसे सही बताया गया है और इसके स्वस्थ लाभ (Health Benefits) के कारण पूरी दुनिया के लोग इसे बहुत चाव से खाते हैं. दही में काफी पोषक तत्व होते हैं. रोज दही खाने से न केवल आप तरोताजा रहते हैं, बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती. वहीं, बालों और हड्डियों के अलावा स्किन के लिए भी दही कई तरह से फायदेमंद है.

जानिए दही से होने वाले फायदे (Benefits Of Curd)

दही का नियमित सेवन शरीर के लिए अमृत के समान माना गया है. पाचन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. साथ ही इसके सेवन से खून की कमी और कमजोरी को भी दूर किया जा सकता है.

दही पेट में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाता है. साथ ही जिन लोगों को भूख कम लगती है यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

uup348bg

दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छालों की परेशानी में राहत मिलती है. दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं.

दही का सेवन दांतों और हड्डियों के लिए भी अच्छा बताया गया है. यूं तो शरीर के लिए सभी डेयरी उत्पाद अच्छे बताए गए हैं, लेकिन दही के अंदर प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है.

Benefits Of Honey: मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना करें शहद का इस्तेमाल

दही खाने से तनाव कम होता है. दही एनर्जी बूस्टर भी है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर को हाइड्रेट भी करता है.

दही से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है. यही नहीं अनिंद्रा की समस्या को दूर भगाने में भी दही फायदेमंद होता है.

दही को आप सीधे बालों और त्वचा पर लगा सकते हैं और बहुत ही जल्दी इसके अच्छे परिणाम देख सकते हैं. डैंड्रफ से बचने के लिए बालों में दही लगाना बेहद अच्छा रहता है. इसके लिए दही को बालों में लगाकर आधे घंटे के बाद बाल धो लें.

6dtt0o4o

Health Benefits Of Cumin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक फायदेमंद है जीरा

दही फैट की अच्छी फॉर्म है. दही में दूध के बराबर ही पोषक तत्व होते हैं. दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. दही खाने से दांत और हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, साथ में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है.

गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न होने के बाद दही से मलना चाहिए, इससे सनबर्न और टैन से फायदा मिलता है.

सर्दी और खांसी के कारण सांस की नली में इन्फेक्शन हो जाता है. इस इंफेक्शन से बचने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत