Health Benefits Of Cumin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक फायदेमंद है जीरा

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है, जिसका आयुर्वेद में खूब बखान किया गया है. यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है.

Health Benefits Of Cumin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक फायदेमंद है जीरा

Health Benefits Of Cumin: जीरा खाने से मिलेंगे ये सेहतमंद फायदे

नई दिल्ली:

भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है. जीरे का इस्तेमाल तो हर महिला अपने रसोई घर में कई तरह के पकवान बनाने में जरूर करती है. इसका स्वाद और सुगंध बेहतरीन जायका देता है. आयुर्वेद में जीरे के महत्व का खूब बखान किया गया है. जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है, जिसका आयुर्वेद में खूब बखान किया गया है. यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है. इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा में पाए जाते हैं. जीरे की खुशबू भी बहुत अच्छी होती है, लेकिन आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे जान आप भी हैरान हो जायेंगे.

Benefits Of Eating Black Salt: गुणों की खान है काला नमक, मोटापे की करनी है छुट्टी तो ऐसे करें सेवन
 

जीरा के फायदे और उपयोग (Jeera Benefits And Uses)

जीरे का सेवन वजन कम करने में भी मददगार है. यह बॉडी से फैट और कॉलेस्ट्रोल कम करता है. दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करें.

जीरे में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बी12 भी ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं.

cumin seeds 625

जीरा का  उपयोग कर सर्दी-जुकाम से राहत दिलाता है.

जिन लोगों को नींद नहीं आती उनके लिए भी जीरा फायदेमंद है. एक पके केले को मसल लें और उसमें भुना जीरा डालकर खाएं. इससे नींद अच्छी आएगी.

पेट और पाचन क्रिया के लिए जीरा बहुत अच्छा होता है. पेट दर्द, अपच, मॉर्निंग सिकनेस में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच भुने जीरे का पाउडर मिलाकर पिएं. छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं नहीं होतीं.

Benefits Of Honey: मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना करें शहद का इस्तेमाल

जीरे का सेवन शरीर को तनाव से भी लड़ने में भी मदद करता है. जीरा स्ट्रेस को कम कर सकता है.

जीरा, एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के रूप में काम करके स्ट्रेस के प्रभावों से लड़ने में मदद करता है। रिसर्चर्स ने जिन पर टेस्ट किया उनमें पाया कि विटामिन सी की तुलना में जीरा एक अधिक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट था।

मतली और उल्टी में जीरा के प्रयोग से फायदा मिलता है.

जीरा आयरन और डाइट्री फाइबर का अच्छा सोर्स है. प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता को बनाए रखने में जीरा फायदेमंद है. यह बीमारियों से लड़ता है और आपके बीमार पड़ने की आशंका को कम करता है.

hvl23k9

Photo Credit: iStock

मुंह के रोग में जीरा का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

जीरे को यादाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है. एंटी-ऑक्स‍िडेंट होने की वजह से ऐसा होता है. इसलिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरे की जरूर चबाएं.

खट्टी डकार आने पर जीरा का उपयोग किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com