Benefits Of Honey: मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना करें शहद का इस्तेमाल

Honey Benefits: शहद एक ऐसा स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है, जिसे हम कई प्रकार से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं. शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, ज़िंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. 

Benefits Of Honey: मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना करें शहद का इस्तेमाल

Benefits Of Honey: सर्दियों में शहद का सेवन है फायदेमंद

नई दिल्ली:

आयुर्वेद में औषधि के रूप में जानें जाना वाला शहद लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है. शहद एक सुपरफूड है, जो स्वाद से भरा होने के साथ-साथ पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर है. शहद सदियों से कई दिक्कतों में दवाई की तरह इस्तेमाल होता आ रहा है. आपने देखा होगा कि घर के बूढ़े लोग अक्सर शहद का इस्तेमाल बच्चों की खांसी को भगाने के लिए करते थे. शहद एक ऐसा स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है, जिसे हम कई प्रकार से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं. एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, ज़िंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं.

u5fm3sc8


कई लोग इसे दूध के साथ मिलाकर भी पीते हैं तो कई लोग किसी व्यंजन को बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं. वहीं, शहद वजन घटाने से लेकर चेहरे की चमक बरकरार रखने में कारगर है. शहद का सुबह खाली पेट सेवन करने से दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. भारत में शहद के अलग-अलग इस्तेमाल होते हैं, कुछ लोग इसे गर्म पानी में मिला कर वज़न कम करने के लिए पीते हैं तो कोई इसे ग्रीन टी में मिलाकर चुस्कियां लेता है. आइये जानते हैं शहद के फायदे

Pineapple For Skin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक बेहद फायदेमंद है अनानास का जूस

शहद का सेवन करने से लाभ (Benefits Of Consuming Honey)

शहद खाने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

कब्ज़ की दिक्कत से आराम मिलता है.

गले की खराश दूर करने में मदद करता है.

थकान और कमज़ोरी को दूर करने में सहायता करता है.

अनिद्रा की दिक्कत को दूर करने में मदद करता है.

खांसी-ज़ुकाम की दिक्कत दूर करता है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

वजन कम करने में सहायक.

कटने या जलने पर शहद को लगाने से जल्द आराम मिल जाता है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है.

शहद के उपयोग से बालों की सुन्दरता बढ़ती है और उनके रुखेपन में कमी आती है. शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए फायदेमंद है.

वजन घटाना चाहते हैं तो शहद खाएं-शहद वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर सेवन करें वजन कम होगा. वहीं ये मेटाबोलिज़्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर की अतिरिक्त वसा नष्ट हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com