त्वचा से धब्बे हटाने से लेकर पौधों की खाद बनाने तक में काम आते हैं केले के छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Banana Peels Benefits: चेहरे पर जमे गहरे धब्बों से लेकर दांतों पर जमी पीली परत तक को हटाने में फायदेमंद साबित होते हैं केले के छिलके. 

त्वचा से धब्बे हटाने से लेकर पौधों की खाद बनाने तक में काम आते हैं केले के छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Banana Peels: केले के छिलकों का अलग-अलग तरह से किया जा सकता है इस्तेमाल. 

Banana Peels Uses: केले खाकर अक्सर ही उसके छिलके फेंक दिए जाते हैं. लेकिन, यही केले के छिलके एक नहीं बल्कि कई तरह से काम आ सकते हैं. केले के छिलकों का इस्तेमाल घर के कामों से लेकर स्किन केयर और दांतों को साफ करने के घरेलू नुस्खों तक में किया जा सकता है. केले के छिलके विटामिन बी6 और विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं और इनमें पौटेशियम, मैग्नीशियम और मैंग्नीज जैसे खनिज भी पाए जाते हैं. इसके अलावा, केले के छिलकों (Banana Peels) में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. बहुत से लोग इन छिलकों को खाने में भी तरह-तरह से इस्तेमाल करते हैं. यहां जानिए किस-किस तरह से केले के छिलकों को काम में लिया जा सकता है. 

इस तरह घर पर बना सकते हैं चावल का पानी, चेहरे को चमकदार बनाता है यह Rice Water 

केले के छिलकों का इस्तेमाल | Uses Of Banana Peels 

  • त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने और एक्ने की दिक्कत को कम करने में केले के छिलकों का अच्छा असर दिखता है. इन छिलकों के अंदरूनी हिस्से को चेहरे पर मलकर 10 मिनट बाद चेहरा धो सकते हैं. 
  • केले के छिलके छोटे-छोटे काटकर इनमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे ड्राई स्किन को नमी भी मिलती है. 
  • इन छिलकों से मेथेन गैस प्रोड्यूस होती है जिस चलते इन्हें गार्डनिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है. केले के छिलके पौधों की मिट्टी में खाद की तरह डाले जा सकते हैं. 
  • पैन में मछली या मीट पकाते हुए उसमें केले का छिलका रखा जा सकता है. इससे मीट का मॉइश्चर बना रहता है और मीट मुलायम पकता है. 
  • छोटे कीड़े केले के छिलकों से आकर्षित होते हैं और इनमें आकर चिपक जाते हैं. ऐसे में केले के छिलकों का इस्तेमाल कीड़े भगाने में किया जा सकता है. इसके लिए कोई प्लास्टिक का डिब्बा लेकर उसमें केले के छिलके डाल दें. इस डिब्बे में कीड़े (Bugs) घुसने लायक ढेर सारे छेद बना दें. अब इसमें ढक्कन लगाकर ढक दें. केले की महक से कीड़े उड़ते हुए इस बाल्टी में आ जाएंगे. 
  • घर के गंदे सिल्वर के बर्तन, लेदर का सामान, लकड़ी का फर्नीचर और स्याही के दाग हटाने के लिए केले के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)