इस तरह घर पर बना सकते हैं चावल का पानी, चेहरे को चमकदार बनाता है यह Rice Water 

Rice Water For Glowing Skin: कोरियन स्किन केयर में चावल के पानी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. आप घर पर ही बेहद आसानी से चावल का रस बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

इस तरह घर पर बना सकते हैं चावल का पानी, चेहरे को चमकदार बनाता है यह Rice Water 

Glowing Skin Home Remedies: इस तरह आसानी से स्किन बन सकती है ग्लोइंग. 

Skin Care: बात जब स्किन केयर की आती है तो कोशिश यही रहती है कि कम से कम खर्चे में ज्यादा से ज्यादा फायदा पाया जा सके. पार्लर जाकर त्वचा पर चमक तो आती है लेकिन यह ग्लो ज्यादा दिन नहीं टिक पाता. ऐसे में आपको जानकर खुशी होगी कि घर में रोजमर्रा के खानपान में इस्तेमाल होने वाला चावल आपकी निखरी त्चचा पाने की इच्छा को पूरी कर सकता है. चावल का इस्तेमाल कोरियन स्किन केयर और हेयर केयर में खूब किया जाता है. स्किन केयर की बात करें तो चावल का पानी (Rice Water) त्वचा को शीशे सा चमका सकता है. यहां जानिए किस तरह चावल का पानी घर पर तैयार किया जाता है और कैसे इसे चेहरे पर लगाते हैं. 

सर्दियों में इस तरह त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, रूखापन होगा दूर और निखर जाएगा चेहरा 

निखरी त्वचा के लिए चावल का पानी | Rice Water For Glowing Skin 

चावल के पानी में एक नहीं बल्कि कई गुण पाए जाते हैं जो इसे त्वचा के लिए अच्छा बनाते हैं. इस पानी से स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखती है. इसके अलावा, त्वचा को नमी देने में भी चावल का पानी असरदार है. चमकती त्वचा की बात करें तो चावल में पाए जाने वाले एंजाइम्स गहरे दाग-धब्बों (Dark Spots) को हल्का करने में असरदार होते हैं और चेहरे को बेदाग निखार देते हैं. चावल का पानी स्किन के बैरियर को प्रोटेक्ट करता है, त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देकर सनबर्न जैसी दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है सो अलग. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए अंडा, रूखे-सूखे बालों को मिलता है पोषण, घनी होती हैं लटें 

कैसे बनाते हैं चावल का पानी 

चावल का पानी बनाने के कई तरीके हैं. पहला तरीका है कि किसी बर्तन में एक कप चावल (Rice) लें और उसमें एक गिलास पानी मिला लें. चावल को इसी तरह आधे घंटे भिगोकर रखें. चावल को हटा लें और उसके पानी को चेहरे पर लगाने के लिए रख लें. 

चावल को पकाकर भी चावल का पानी बनाया जा सकता है. इसके लिए चावल को कुकर की बजाय पतीले में पकाएं. इसमें थोड़ा ज्यादा पानी डालें और चावल पक जाने के बाद ऊपर नजर आने वाले पानी को निकालकर रख लें. 

चेहरे पर कैसे लगाएं चावल का पानी 

चेहरे पर चावल का पानी जस का तस लगाया जा सकता है. इस पानी से मुंह धो सकते हैं, इसे रूई में लेकर टोनर (Rice Toner) की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं, चावल के पानी से फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं, इस पानी में एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है या फिर चावल के पानी को रोजाना सुबह-शाम चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं. इससे चेहरा निखर भी जाता है और बेदाग नजर आता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.