विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 27, 2023

चुकंदर के छिलकों का कई तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, फायदे जानकर इन्हें नहीं फेंकेगे आप

Beetroot Peels Benefits: ऐसे कई फल और सब्जियों के छिलके हैं जो बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हीं में चुकुंदर भी शामिल है. चुकुंदर के छिलके कई तरह से इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
चुकंदर के छिलकों का कई तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, फायदे जानकर इन्हें नहीं फेंकेगे आप
Beetroot Peels Uses: इस तरह करें चुकुंदर के छिलकों का इस्तेमाल. 

Beetroot Peels: सर्दियां आते ही बाजार में चुकुंदर भी आने लगते हैं. चुकुंदर को इसके अनेक गुणों के लिए जाना जाता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, इसमें मैंग्नीज, पौटेशियम, फाइबर, फोलेट और आयरन के साथ-साथ विटामिन सी भी पाया जाता है. साथ ही, चुकुंदर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. अब चुकुंदर के छिलकों की बात करें तो ये भी इतने ही गुणकारी होते हैं लेकिन गंदे नजर आने के चलते इन्हें निकालकर फेंक दिया जाता है. अगर इन छिलकों की ठीक तरह से सफाई की जाए तो इन्हें कई तरह से इस्तेमाल में लिया जा सकता है. त्वचा को निखारने से लेकर खानपान तक में कैसे करें चुकुंदर के छिलकों का इस्तेमाल (Beetroot Peels Benefits) जानें यहां. 

क्लेंजर की तरह काम करता है लाल टमाटर, चेहरे पर लगाने के ये 4 तरीके जानिए और पा लीजिए निखरी त्वचा 

चुकुंदर के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल | Beetroot Peels Benefits And Uses 

त्वचा के लिए 

विटामिन सी से भरपूर चुकुंदर को स्किन केयर में कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके साफ छिलकों का इस्तेमाल भी त्वचा को निखारने में कर सकते हैं. चुकुंदर के साफ छिलकों को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें. जब पानी का रंग बदल जाए तो छिलके हटाकर इसमें नींबू का रस निचौड़ लें. तैयार मिश्रण को चेहरे पर मलते हुए लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा पर निखार दिखने लगेगा और डेड स्किन सेल्स भी हटने लगेंगी. 

d9g9r6vg
लिप स्क्रब

चुकुंदर के छिलकों से लिप स्क्रब बनाने के लिए चुकुंदर के छिलकों को घिस लें. इसमें चीनी मिलाएं और उंगलियों में लेकर होठों पर मलना शुरू करें. इस लिप स्क्रब (Lip Scrub) से होठों पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी नजर आने लगेंगे. 

bgn5o4g8
बनाएं टोनर 


स्किन के लिए टोनर बनाने के लिए चुकुंदर के छिलकों को पानी में रातभर भिगोकर रखें. इस पानी को अगली सुबह छानकर शीशी में भर लें. त्वचा पर टोनर (Toner) की तरह चुकुंदर के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. रूई में लेकर या स्प्रे करके इस टोनर को चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर ताजगी भी महसूस होगी. 

डैंड्रफ के लिए 


एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चुंकुंदर के रस को डैंड्रफ हटाने के लिए बालों पर लगाएं. इस्तेमाल के लिए चुकुंदर के छिलकों के रस को सिरके और नीम के पानी के साथ मिलाएं और बालों पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखने के बाद धो लें. स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाएगी. 

i743a4so
सिर की खुजली होगी दूर 


चुकुंदर के छिलके लें और उनके अंदरूनी हिस्से को सिर की सतह पर या कहें स्कैल्प पर रगड़ें. इससे सिर पर महसूस हो रही खुजली कम होगी, डेड स्किन सेल्स और फ्लेकी स्किन हटेगी और जमा हुआ बिल्ड-अप भी कम होगा. छिलका रगड़ने के 15 मिनट बाद बाल धोना ना भूलें. 

बनाएं चटनी 


चुकुंदर के छिलके से चटनी (Chutney) बनाने के लिए एक कप साफ चुकुंदर के छिलकों को एक बर्तन में एक कप पानी लेकर डालें. चटनी अच्छी बने इसके लिए एक कप चुकुंदर भी डाल दें. इसे पकाएं और चीनी, नींबू और स्वादानुसार नमक व जीरा डालकर आंच बंद कर दें. तैयार है आपकी चुकुंदर की चटनी. 
 

रोजाना झड़ रहे बालों ने छीन लिया है चैन तो ये देसी उपाय आएंगे काम, Hair Fall को कह दीजिए अलविदा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
चुकंदर के छिलकों का कई तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, फायदे जानकर इन्हें नहीं फेंकेगे आप
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;