विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

सोने के समय की गई कुछ गलतियां बनती हैं बढ़ते वजन की वजह, कहीं आप भी तो नहीं करते ये मिस्टेक्स

Weight Gain Causes: अक्सर ही जाने-अनजाने हम ऐसे काम कर देते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये गलतियां जो बनती हैं मोटापे की वजह. 

Read Time: 4 mins
सोने के समय की गई कुछ गलतियां बनती हैं बढ़ते वजन की वजह, कहीं आप भी तो नहीं करते ये मिस्टेक्स
Mistakes That Cause Weight Gain: जानिए किन-किन वजहों से बढ़ता है वजन. 

Weight Loss Tips: बदलती जीवनशैली और घंटो तक बैठकर काम करने वाली नौकरी वजन बढ़ने का कारण बनती है. लोगों की एक चिंता यह भी रहती है कि किस तरह इस बढ़ते वजन को कंट्रोल में किया जाए और कोशिश की जाए कि ज्यादा वजन ना बढ़े. लेकिन, अक्सर ही लोग ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो वजन कम करने के बजाय मोटापे को बढ़ाने लगती हैं. खासकर जब दिनभर व्यक्ति बैठे-बैठे काम करता है तो उसे रात का शेड्यूल थोड़ा एक्टिव बनाने की जरूरत होती है. अपने खानपान से लेकर सोने के समय और तरीके पर भी ध्यान देना जरूरी है नहीं तो वजन बढ़ सकता है. यहां जानिए वो कौनसी आदतें या गलतियां हैं जो वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बनती हैं. 

व्रत के दौरान खाए जा सकते हैं ये 4 तरह के आटे, नवरात्रि के खानपान में कर लीजिए शामिल

इन गलतियों की वजह से बढ़ता है वजन | Mistakes That Cause Weight Gain

देररात खाना 

कई बार लोग देररात स्नैक्स खाने की आदत डाल लेते हैं. इसे क्रेविंग्स का नाम भी दिया जाता है और कहा जाता है कि आधी रात में कुछ खाने का मन करता है तो खा लेते हैं. ऐसा ज्यादातर देररात टीवी देखते रहने के बीच होता है. इस लेट नाइट स्नैकिंग से पाचन पर असर पड़ता है और वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. देररात खाया गया खाना सही तरह से पच भी नहीं पाता जिस कारण अगली सुबह पेट खराब रहता है. 

त्वचा पर सुंदरता बिखेर देते हैं संतरे के छिलके, इन 5 तरीकों से Orange Peels को चेहरे पर लगा सकती हैं आप 

खराब स्लीप शेड्यूल 

सही समय पर ना सोना और नींद की कमी दोनों ही वजन बढ़ने का कारण बनते हैं. खराब स्लीपिंग शेड्यूल (Sleeping Schedule) से शरीर के हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं. ऐसे में शरीर का वजन बढ़ने लगता है. समय पर ना सोने से और नींद की कमी से आपकी डाइट भी प्रभावित होती है. ऐसे में अगर आप रोजाना अच्छे से एक्सरसाइज भी कर रहे हैं तो भी आपका वजन नदारद रहेगा और घटने का नाम नहीं लेगा. 

तनाव लेना 

बहुत से लोगों के दिन की शुरूआत भी तनाव के साथ होती है और रात का अंत भी तनाव (Stress) से ही होता है. जरूरत से ज्यादा तनाव लेने पर भूख में कमी भी देखी जाती है. तनाव का सीधा संबंध सेहत से है. ऐसे में वजन का घटना या बढ़ना देखा जा सकता है. 

खाली पेट सोना 

मील चाहे सुबह का हो या फिर शाम का, स्किप नहीं करना चाहिए. मील्स स्किप करने से वजन कम होने के बजाय वजन में इजाफा हो सकता है. इसीलिए मील्स स्किप करने और रात में खाली पेट सोने के बजाय सही डाइट लें और सोएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
सोने के समय की गई कुछ गलतियां बनती हैं बढ़ते वजन की वजह, कहीं आप भी तो नहीं करते ये मिस्टेक्स
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Next Article
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;