विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

त्वचा पर सुंदरता बिखेर देते हैं संतरे के छिलके, इन 5 तरीकों से Orange Peels को चेहरे पर लगा सकती हैं आप 

Orange Peels For Face: संतरे के छिलके चेहरे पर लगाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं. जानिए कैसे लगाएं इन छिलकों को कि चमक जाए चेहरा. 

Read Time: 4 mins
त्वचा पर सुंदरता बिखेर देते हैं संतरे के छिलके, इन 5 तरीकों से Orange Peels को चेहरे पर लगा सकती हैं आप 
Orange Peels For Glowing Skin: त्वचा को निखार देते हैं संतरे के छिलके. 

Skin Care: सेहत और स्किन दोनों पर ही संतरे के कई फायदे देखने को मिलते हैं. साथ ही, इसमें कोई दोराय नहीं कि चेहरे पर अलग-अलग तरह से संतरे के छिलके भी लगाए जा सकते हैं. संतरे के छिलके (Orange Peels) विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्त्रोत हैं और इनके इस्तेमाल से त्वचा पर प्राकृतिक निखार नजर आने लगता है. ये छिलके ओपन पोर्स को टाइट करने में असरदार हैं, एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को कम करते हैं, चेहरे को ताजगी देते हैं, एंटीमाइक्रोबियल गुण देते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया और फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं. जानिए संतरे के छिलकों को चेहर पर किन-किन तरीकों से लगाएं कि बिल्कुल पार्लर जैसा ग्लो आपके चेहरे पर दिखने लगे. 

कंघी करते ही टूटकर गिरने लगते हैं बाल तो इस तेल को बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, रुक जाएगा Hair Fall

चेहरे पर संतरे के छिलके लगाने के तरीके | Ways To Apply Orange Peels On Face 

संतरे का छिलका और एलोवेरा 

चेहरे पर संतरे के छिलके लगाने का एक तरीका है कि आप संतरे के छिलके सुखाकर और पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें. अब एक कटोरी में एलोवेरा जैल और संतरे के छिलके का पाउडर (Orange Peel Powder) साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी डाल लें. चेहरे पर 15 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन से दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे. 

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो कुछ नेचुरल तरीके इस High Uric Acid को कम करने में दिखाएंगे असर 

संतरे के छिलके और दही

2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को लेकर फेस पैक (Face Pack) बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. इस फेस पैक से स्किन साफ तो होती ही है, साथ ही त्वचा को नमी मिलती है सो अलग. 

संतरे का छिलका और चीनी 

चेहरे की डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए संतरे के छिलके और चीनी को साथ मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है. एक चम्मच चीनी में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, नारियल तेल और शहद मिला लें. बस तैयार है आपका स्क्रब. चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए भी इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे कुछ देर त्वचा पर मलने के बाद पानी से धोकर हटा लें. 

संतरे के छिलके का उबटन 

संतरे के छिलकों से उबटन बनाने के लिए इन छिलकों को पीस लें. आप बिना सुखाए भी छिलके उबटन (Ubtan) के लिए पीस सकती हैं. अब इसमें दूध और हल्दी मिलाकर मोटा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन पर निखार नजर आने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
त्वचा पर सुंदरता बिखेर देते हैं संतरे के छिलके, इन 5 तरीकों से Orange Peels को चेहरे पर लगा सकती हैं आप 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com