एक बाल्टी पानी में आधा नींबू निचोड़कर नहाएं, सेहत को मिलेंगे 5 बड़े लाभ

Lemon benefits : आज हम आपको नहाने के पानी में एक ऐसी चीज मिलाकर नहाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सेहत को कई बेनेफिट्स मिलने वाले हैं. 

एक बाल्टी पानी में आधा नींबू निचोड़कर नहाएं, सेहत को मिलेंगे 5 बड़े लाभ

यह चेहरे पर ऑयल को कंट्रोल कर पिंपल्स से छुटकारा दिलाने का भी काम करता है.

Bathing tips : शरीर की साफ-सफाई (body cleaning tips) बहुत मायने रखती है अच्छी सेहत के लिए. कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं कारण शरीर की देखभाल में लापरवाही होती है. क्या आपको पता है नहाने का पानी भी बहुत मायने रखता है अच्छी हेल्थ के लिए. आज हम आपको नहाने के पानी में एक ऐसी चीज मिलाकर नहाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सेहत को कई बेनेफिट्स मिलने वाले (health benefits of bathing with lemon water) हैं. 

नहाने के पानी में क्या मिलाकर नहाएं

1- नहाते समय पानी में आधा नींबू निचोड़कर नहाएं. ऐसा करने से आपकी स्किन (skin care tips) में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा. रोजाना आप ऐसा करते हैं तो फिर स्किन में नैचुरल निखार आता है. साथ ही पसीने की बदबू भी नहीं आती है शरीर से. यह नुस्खा शरीर को खुशबूदार बनाता है. 

2- आपको बता दें कि इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट, नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर तांबा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. 

3- वहीं, अगर आप नींबू पानी का सेवन करती हैं तो फिर यह आपको आंतरिक रूप से कई लाभ पहुंचाएगा. इस ड्रिंक को पीने से आपकी स्किन में सोने सा निखार आता है. यह आपके बाल के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. 

4- यह चेहरे पर ऑयल को कंट्रोल कर पिंपल्स से छुटकारा दिलाने का भी काम करता है. नींबू में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड, बढ़ती उम्र के लक्षणों के असर को कम करता है. आपको बता दें कि नींबू चेहरे की पिगमेंटेशन, डार्क पैचेस को भी हल्का करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.