विज्ञापन
This Article is From Jun 21, 2022

बरगद की छाल का काढ़ा है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें बनाने का तरीका और सेवन की मात्रा

Banyan Bark Kadha: बरगद की छाल से काढ़ा तैयार होता है जिसे सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. जानिए किस तरह इसके सेवन से शरीर को मिलते हैं फायदे.

बरगद की छाल का काढ़ा है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें बनाने का तरीका और सेवन की मात्रा
Immunity Kadha: बरगद की छाल से बनाया जाता है काढ़ा.

Healthy Food: हिन्दू धर्म में बरगद के पेड़ को भगवान तुल्य माना जाता है. यह सालों तक जीवित रहता है और लोग ना सिर्फ बरगद के पेड़ की पूजा करते हैं बल्कि बरगद के पेड़ (Banyan Tree) में कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए रामबाण इलाज जैसे होते हैं. जी हां, बरगद की पत्तियां, इसका दूध से लेकर इस पेड़ की छाल तक हमारी सेहत को बेहद फायदा पहुंचाती है. आज लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कि बरगद की छाल (Banyan Tree Bark) के फायदे क्या होते हैं और इसका इस्तेमाल काढ़े (Kadha) के रूप में आप कैसे कर सकते हैं.

बरगद की छाल के काढ़े के फायदे | Benefits of Banyan Tree Bark Kadha 

चमत्कारिक गुणों से भरपूर बरगद की छाल (Bargad ki chhal) में थोसाइनिडिन, कीटोंस, फिनोल, टैनिन्स, सैपोनिंस, स्टेरोल्स, फ्लेवोनॉयड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है.

बरगद की छाल का काढ़ा पीने से सर्दी, जुकाम, और खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा यह बलगम और ब्रोंकाइटिस के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

बरगद की छाल का काढ़ा पीने से नींद की समस्या को कम किया जा सकता है. अगर आप दिन में 2 बार सुबह और रात को सोने से पहले बरगद की छाल के काढ़े का सेवन करेंगे तो आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और अच्छी नींद आएगी.

बरगद की छाल से बालों का झड़ना (Hair Fall) भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आप बरगद की छाल को पानी में उबाल लें और इससे हफ्ते में एक बार अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से झड़ते हुए बालों को रोका जा सकता है.

आइए अब आपको बताते हैं कि बरगद की छाल का काढ़ा कैसे बनाना चाहिए. इसके लिए बस आप 1 लीटर पानी लें. इसमें 2-3 चम्मच बरगद की छाल के पाउडर को डालें. इस पानी को गैस पर रखें और कम से कम 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह से उबलने दें. जब यह पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए और आंच से उतार दीजिए. अब इस काढ़े में आप अपने स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप दिन में 500 से 100 मिलीग्राम बरगद की छाल का काढ़ा पी सकते हैं. ऐसे में आप सुबह खाली पेट 500 मिलीग्राम और रात को सोने से पहले 500 मिलीग्राम बरगद की छाल के काढ़े को पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
बरगद की छाल का काढ़ा है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें बनाने का तरीका और सेवन की मात्रा
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com