हेयरफॉल से हैं परेशान हफ्ते में दो बार लगाएं ये DIY ऑयल, 15 दिन में बाल का गिरना टूटना होगा कम

Natural Hair oil : घर पर बने तेल में नैचुरल इंग्रीडिएंट्स होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत जो फ्री रेडिक्लस बेअसर करने में मदद करते हैं.

हेयरफॉल से हैं परेशान हफ्ते में दो बार लगाएं ये DIY ऑयल, 15 दिन में बाल का गिरना टूटना होगा कम

इसके अच्छे रिजल्ट के लिए इस प्रॉसेस को सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं.

Home made Hair oil :  गंदगी, प्रदूषण, धूप हमारे बालों पर कहर बरपाते हैं, जिससे वे बेजान हो जाते हैं. इसको ठीक करने के लिए, आपको महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट का सहारा लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि नियमित रूप से यहां बताए जा रहे होम मेड हेयर ऑयल से स्कैल्प की मालिश करनी है, क्योंकि घर पर बने तेल में नैचुरल इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत होते हैं जिससे फ्री रेडिक्लस बेअसर करने में मदद मिलती है. तो चलिए यहां पर बता देते हैं डीआईवाई ऑयल को कैसे तैयार करना है.

होममेड डीआईवाई हेयर ऑयल

कोकोनेट और हिबिस्कस तेल 

- इसे बनाने के लिए नारियल का तेल 1 कप, करी लीव्स एक मुट्ठी, आंवला 01 से 02, मेथी दाना 02 चम्मच, हिबिस्कस के फूल 01 से 02 चाहिए.

- अब आप एक कंटेनर लीजिए कैप वाला उसमें नारियल तेल डाल दीजिए. इसके बाद करी पत्ती, आंवला, मेथी दाना और हिबिस्कस के फूल डालकर कंटेनर बंद कर दीजिए. अब आप एक हफ्ते तक जार को धूप में 1 से 2 घंटे रोजाना रखें. इसके बाद आप कंटेनर की सामग्री को छानकर बाल में लगा लीजिए. ऐसा आप 15 दिन पर भी कर लेती हैं तो बाल की ग्रोथ अच्छी होगी.

कलौंजी तेल

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच कलौंजी तेल (आप अपने बालों की लंबाई के अनुसार तेल लीजिए) को गर्म कर लीजिए. अब इस तेल में एक साफ कॉटन पैड डुबोएं और इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. लगभग पांच मिनट तक अपने सिर में तेल की मालिश करें फिर अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें. इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद आप माइल्ड शैंपू से धो लीजिए. इसके अच्छे रिजल्ट के लिए इस प्रॉसेस को सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.