बादाम असली हैं कि नकली ऐसे करिए पहचान,  बेहद आसान हैं टिप्स

Almond Adulteration : इन दिनों बादाम भी मिलावटी आने लगे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप बादाम की सही पहचान कर पाएंगे. 

बादाम असली हैं कि नकली ऐसे करिए पहचान,  बेहद आसान हैं टिप्स

पहली पहचान है नकली बादाम की वो रंग में असली की तुलना ज्यादा डार्क होंगे.

Badam ke pehchan kaise karen : ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट इसे रोजाना खाने की सलाह देते हैं. लेकिन, आजकल बाजार में मिलने वाली हर चीज में मिलावट है. ऐसे में बहुत ही सोच समझकर चीजें खरीदनी पड़ती हैं. इन दिनों बादाम भी मिलावटी आने लगे हैं जिनकी पहचान करना मुश्किल है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप बादाम की सही पहचान कर पाएंगे. 

कैसे करें बादाम की पहचान

- पहली पहचान है नकली बादाम की वो रंग में असली की तुलना ज्यादा डार्क होंगे. असली बादाम में छिलका हल्के भूरे रंग का होता है. 

- वहीं, हाथ में लेने के बाद बादाम का हल्का भूरा रंग छूटने लग जाए तो समझिए बादाम नकली हैं. वहीं, आप बादाम को एक कागज पर रखकर देखिए अगर वो तेल छोड़ते हैं तो मतलब वो नकली हैं. 

नकली किशमिश कैसे पहचानें 

किशमिश को फ्रेश दिखाने के लिए मिलावटखोर उसमें कैनोला तेल कोट करते हैं ताकि आपस में चिपके नहीं. इससे वह बिल्कुल ताजे लगते हैं और हम झांसे में आकर उसे घर ले आते हैं. लेकिन जब तेल का असर कम होता है तो उसमें बदबू आने लगती है. कई बार खराब किशमिश को धूप में सुखाकर उसमें लगी फफूंद को हटा देते हैं. ऐसे में आप किशमिश को खरीदने से पहले इसे सूंघें जरूर. 

4jc01dv8

Photo Credit: iStock

असली किशमिश का रंग सुनहरा होता है. जबकि नकली किशमिश में सुनहरा और कालापन रहेगा. एक जैसा रंग नहीं रहेगा. तो इससे भी आप पहचान कर सकते हैं किशमिश नकली है कि असली. आपको बता दें कि खराब अंगूरों से बनी किशमिश में बड़ी स्टेम होती है. वहीं, अच्छी क्वालिटी वाली में ऐसा नहीं होता है.  इसके अलावा किशमिश को सुनहरा दिखाने के लिए उसमें रंग भी मिलाया जाता है. ऐसे में आप पानी में भिगोकर एक बार देख लीजिए उसमें रंग अगर छोड़ देता है समझ जाइए नकली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.