सर्दियों में इन गलतियों के कारण बढ़ जाता है Cholesterol Level, आज से ही रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान 

Bad Cholesterol: बुरा कॉलेस्ट्रोल सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है जिसका असर दिल पर जरूरत से ज्यादा पड़ता है. ऐसे में सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने लगे तो समय रहते सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. 

सर्दियों में इन गलतियों के कारण बढ़ जाता है Cholesterol Level, आज से ही रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान 

High Cholesterol In Winters: सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल को ऐसे रखें कंट्रोल में. 

खास बातें

  • इस तरह बढ़ता है बुरा कॉलेस्ट्रोल.
  • सेहत का ध्यान रखना है जरूरी.
  • कुछ चीजों से बना लें दूरी.

High Cholesterol: सर्दियों में जीवनशैली में अत्यधिक बदलाव होता है. रजाई से उठने का मन नहीं करता तो एक्सरसाइज नहीं होती, चाय पकौड़े, मीठे पकवान, भरवां रोटी और परांठे जिनपर भर-भरकर तेल और घी लगा हो खानपान का हिस्सा बन जाते हैं और शरीर का वजन बढ़ने लगता है. ये सभी चीजें कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने वाली साबित होती हैं. शरीर का कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) बढ़ने पर रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में नहीं पहुंच पाता. इससे हाथ-पैरों में दर्द और स्ट्रोक के साथ-साथ दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में बेहद जरूरी है सेहत का ख्याल रखना और कॉलेस्ट्रोल को कम करने पर ध्यान देना. यहां ऐसी ही कुछ बातों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें ध्यान में रखकर कॉलेस्ट्रोल कम करने की कोशिश की जा सकती है.

कच्चा दूध बालों पर किसी महंगे ट्रीटमेंट की तरह दिखा सकता है असर, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का तरीका


कॉलेस्ट्रोल सर्दियों में मैनेज करने के टिप्स | Tips to help you manage cholesterol in winter

कुछ चीजों को खाने से करें परहेज 

सर्दियों में पकवान और खाने की स्वादिष्ट चीजें जरूर मिलती हैं, लेकिन इनसे परहेज किया जाना भी जरूरी है. सैचुरेटेड फैट्स जोकि लाल मीट और फुल फैट दुग्ध पदार्थों में होता है, उनसे परहेज करें. ट्रांस फैट वाली चीजें जैसे बाजार से खरीदे गए मफिन, केक और अंडे की जर्दी में होता है, उन्हें कम खाएं. 

574sqhoo


हो जाएं एक्टिव 


आलस को छोड़कर एक्टिव हो जाना बेहद जरूरी है. इस मैसम में वजन अत्यधिक बढ़ने लगता है. ऐसे में एक्टिव होने में ही भलाई है. एक्टिव रहने से वजन सामान्य रहेगा और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) व कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद मिलेगी. हफ्ते में कम से कम ढाई घंटे वॉक करें. दिन में जब भी टाइम मिले थोड़ा-बहुत वॉक करते रहें. 

e21j7e9g

मीठे से बनाएं दूरी 


हल्वा, मिठाई और रबड़ी आदि को खाने से थोड़ा परहेज करने की जरूरत है. इनकी बजाए खानपान में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन और खनिजों से भरपूर चीजों को शामिल करें. इन चीजों को शामिल कर लेने के बाद ही आपकी सेहत दुरुस्त रह सकेगी. 

g0tqlbmg


बढ़ाएं अच्छा कॉलेस्ट्रोल 

अच्छे कॉलेस्ट्रोल (Good Cholesterol)  को बढ़ाने के लिए खानपान में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और हेल्दी फैट्स वाले फूड् को शामिल करें. बादाम, हरी सब्जियां, ओटमील और बींस आदि खाना शुरू करें. इन चीजों से बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी मदद मिलेगा और ब्लड प्रेशर लेवल भी सामान्य रहेगा. 

dt76ej2

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

डोडा में बढ़ रही हैं दरारें, 20 से ज्यादा घरों में दरारें