विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 23, 2023

कच्चा दूध बालों पर किसी महंगे ट्रीटमेंट की तरह दिखा सकता है असर, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का तरीका

Raw Milk For Hair: बालों पर आपने तरह-तरह के प्रोडक्ट्स तो जरूर लगाए होंगे लेकिन क्या कभी कच्चा दूध लगाकर देखा है? यहां जानिए किस तरह कच्चे दूध का बालों पर किया जा सकता है इस्तेमाल. 

कच्चा दूध बालों पर किसी महंगे ट्रीटमेंट की तरह दिखा सकता है असर, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का तरीका
Milk Benefits For Hair: जानिए बालों पर कैसे लगाते हैं कच्चा दूध. 

Hair Care: घने, मुलायम और चमकदार बाल पाने की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती है. सभी चाहते हैं कि उनके बाल इतने सुंदर बन जाएं कि खुदको शीशे में देखकर बालों को निहारते ही रहें. लेकिन, अक्सर यह अरमान बस ख्वाब बनकर ही रह जाते हैं और असलियत में बालों में कंघी तो क्या उंगलियां तक फहराई नहीं जातीं और फंस जाती हैं. आप भी उलझे, रूखे (Frizzy Hair) और बेजान बालों से परेशान हैं तो बालों पर कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं. कच्चा दूध (Raw Milk) बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर सकता है बस एकबार जान लीजिए इसे इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. 

हरा चना खाने से कतराते हैं तो फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, भिगोकर खाने पर कई बीमारियां रहती हैं दूर 


बालों के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Hair 


दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी और ई और प्रोटीन होने के चलते यह एक अच्छे माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. स्कैल्प (Scalp) पर लगाने से यह फ्लेकी स्किन की दिक्कत को दूर कर देता है. इसके अलावा दूध को बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए लगाया जाता है. 

शहद के साथ 

कंडीशनर लगाने से पहले कच्चे दूध को बालों पर लगाने से फ्रिजीनेस दूर होती है. एक कटोरी लें और उसमें कच्चे दूध के साथ शहद (Honey) मिला लें. तकरीबन एक से 2 चम्मच शहद दूध में मिलाएं और उसके बाद सिर पर जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लें. इसे सिर धोने के बाद या सिर धोने से पहले लगाकर एक घंटा रखें और फिर हेयर वॉश करें. 

vu117oeg
दूध से धोएं बाल 


बालों को कंघी से अच्छे से झाड़ लें. इसके बाद एक कटोरी में दूध लें और बालों की इस दूध से मसाज करें. आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें. इसके अलावा बालों को इस दूध से धोया भी जा सकता है. 

केले के साथ दूध 


एक केला लें और उसे एक कटोरी दूध में डालकर पीस लें. इसे बालों पर लगाएं और कम से कम 20 से 25 मिनट रखने के बाद धो लें. आप इस हेयर मास्क (Hair Mask) में शहद भी डाल सकते हैं क्योंकि केला बालों पर चिपक जाता है. इस हेयर मास्क से बाल सोफ्ट और शाइनी बनते हैं. 

kpi4032
दूध में डालें अंडा 

बालों को जड़ों से पोषण देने के लिए यह हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में आधा कप कच्चा दूध मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर 40 से 45 मिनट लगाकर रखें और फिर धोएं. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाने पर बालों में प्राकृतिक चमक नजर आती है. 

agk2hk2g

बालों को तेजी से बढ़ाता है करी पत्ता, इन 5 तरीकों से लगाएंगी Curry Leaves तो घने होने लगेंगे आपके बाल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
कच्चा दूध बालों पर किसी महंगे ट्रीटमेंट की तरह दिखा सकता है असर, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का तरीका
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;