Babool chal benefits : बबूल छाल के सेहत को मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानिए यहां

यह गले की खराश के इलाज में उपयोगी है बलगम को भी कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इस छाल के और क्या फायदे हैं आइए आपको बताते हैं. 

Babool chal benefits : बबूल छाल के सेहत को मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानिए यहां

बबूल की छाल टूथपेस्ट बनाने में भी किया जाता है, जो स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है.

Babool chal ke fayde : बबूल पाउडर (babul powder benefits) का सेवन करना फायदेमंद है क्योंकि यह मसूड़ों (gum health) और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह गले की खराश के इलाज में उपयोगी है बलगम (bulgum) को भी कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इस छाल (babol chal benefits) केऔर क्या फायदे हैं आइए आपको बताते हैं. 

सर्दियों में रोज नहाने के होते हैं कई नुकसान, जानने के बाद आप भी डेली नहीं नहाएंगे

बबूल के फायदे क्या हैं - babol ke fayad kya hain

घाव भरे

बबूल की पत्तियां घाव भरने में काम आती हैं. बबूल की पत्तियों और छाल में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो रक्तस्राव और संक्रमण को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं जो घावों, कटने और चोटों को ठीक करने में तेजी लाते हैं. घाव को जल्दी ठीक करने के लिए थोड़ी मात्रा में बबूल के पत्तों का पाउडर लें और उस पर छिड़कें. 

दांत रखे मजबूत

बबूल की छाल का इस्तेमाल टूथपेस्ट बनाने में भी किया जाता है. यह मसूड़ों और दांतों को हेल्दी रखता है. यह मसूड़ों की बीमारियों से भी लड़ता है. बबूल की फली और छिलके को जलाकर राख कर दिया जाता है और इसका उपयोग दांतों को साफ करने और दांत दर्द के इलाज के लिए किया जाता है. इसके अलावा, बबूल की दातुन भी दांत साफ करने में बहुत काम आता है.

बाल झड़ना रोके

बबूल की पत्तियां बालों के झड़ने से रोकने में फायदेमंद साबित होता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए बबूल की पत्तियों का पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं, 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लीजिए.  

त्वचा रखे चमकदार

बबूल की पत्तियों के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण त्वचा संबंधी परेशानियों के इलाज में फायदेमंद हैं. इसके अलावा, बबूल की पत्तियां त्वचा की चमक को भी बरकरार रखती हैं.

पेट करे मजबूत

बबूल की पत्तियों से तैयार काढ़ा बैक्टीरिया और पेट के संक्रमण को ठीक कर सकता है. यह पेट की गड़बड़ी को नियंत्रित करके दस्त के इलाज में प्रभावी हर्बल होता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.