कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, तो यहां जानिए किस चीज को लगाकर दूर होगी White Hair की दिक्कत 

White Hair Remedies: बाल अक्सर उम्र बढ़ने के कारण और कम उम्र में भी सफेद होने लगते हैं. ऐसे में कुछ आसान से उपाय आजमाकर इन सफेद बालों की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, तो यहां जानिए किस चीज को लगाकर दूर होगी White Hair की दिक्कत 

White Hair Home Remedies: सफेद बालों को काला करने का असरदार तरीका जान लीजिए यहां. 

Hair Care: बालों का सफेद होना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. बाल समय से पहले कई कारणों से सफेद हो सकते हैं. बालों में पोषण की कमी, जरूरत से ज्यादा केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बालों की सही तरह से देखरेख ना करना और धूप में बालों को खुला रखने पर भी बाल कम उम्र में सफेद (White Hair) हो जाते हैं. इसके अलावा, जेनेटिक्स भी बालों को सफेद बनाते हैं. बहुत बार तनाव के कारण भी सेहत प्रभावित होती है और बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ आम चीजों को अपनाकर सफेद बालों को फिर से काला करने की कोशिश की जा सकती है. मेथी ऐसी ही एक घर की चीज है जो बालों को बनाती है सफेद. 

इन 2 फलों को खाने पर कम हो सकता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड का लेवल, शरीर से निकल जाएगा गंदा Uric Acid

सफेद बालों के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds White Hair

बालों को पोषण देने के लिए और सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए मेथी के दानों (Methi ke Dane) का इस्तेमाल किया जा सकता है. मेथी के दाने एक नहीं बल्कि कई तरह से बालों पर असर डालते हैं और बालों को लंबा बनाने में भी मददगार हैं. मेथी के दानों में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. इन दानों में पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो बालों को सफेद होने से रोकती है और सफेद बालों को काला करने में मददगार है. 

चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे फेशियल जैसा निखार देते हैं घर पर बने ये 4 स्क्रब, लगाने के मिनटों बाद ही दिख जाता है असर 

मेथी का पेस्ट 

बालों को काला बनाने के लिए मेथी का पेस्ट बनाकर लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए रातभर मेथी के दानें भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को अच्छे से पीस लें. तैयार पेस्ट को बालों में 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 15 दिन में एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

pbd5j6qg

Photo Credit: iStock

मेथी के दानों का पानी 

सफेद बालों पर मेथी के दानों का पानी (Fenugreek Seed Water) भी लगाया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए मेथी के दानों में पानी डालें और इसे आंच पर चढ़ा दें. इस पानी को कुछ देर उबालने के बाद ठंडा करके छान लें. इस पानी को हर दूसरे दिन बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों की सफेदी कम होती नजर आने लगती है. 

मेथी और नींबू का हेयर मास्क 

मेथी के दानों को पीसकर उसका पाउडर बना लें. इस पाउडर में पानी और नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. आधे घंटे बाद सिर धो लें. कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

cae94sf8

Photo Credit: iStock

मेथी का तेल 

नारियल के तेल (Coconut Oil) में मेथी के दाने डालकर उबालें. इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते भी डाले जा सकते हैं. इस तेल को अच्छी तरह पकाकर शीशी में भरकर रखें. इस तेल का नियमित इस्तेमाल सफेद बालों की दिक्कत दूर करने में असरदार साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com