विज्ञापन

Face Massage Tips: घर पर कर रहे हैं फेस मसाज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना चेहरे पर दिखने लगेंगी झुर्रियां

Face massage tips : कई बार गलत तरीके से की गई फेस मसाज चेहरे को फायदा पहुंचाने की बजाय उसके लिए नुकसानदेह साबित हो जाती है. इसलिए फेस मसाज करते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए.

Face Massage Tips: घर पर कर रहे हैं फेस मसाज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना चेहरे पर दिखने लगेंगी झुर्रियां
फेस मसाज के लिए हाथों का सही दबाव, सही डायरेक्शन और मसाज का सही तरीका जरूर अप्लाई करना चाहिए.

Face Massage Tips: चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए चेहरे की स्किन (skin care)की सही देखभाल काफी जरूरी है. चेहरे को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर केवल क्रीम और फेस वॉश ही नहीं यूज किया जाता है, फेस की नियमित मसाज (face massage) भी काफी अहम होती है. पार्लर के महंगे फेशियल की बजाय कई लोग घर पर ही फेस की मसाज (face massage tips)कर लेते हैं. इससे स्किन टाइट हो जाती है और साथ साथ कोमल भी हो जाती है.लेकिन कई बार गलत तरीके से की गई फेस मसाज चेहरे को फायदा पहुंचाने की बजाय उसके लिए नुकसानदेह साबित हो जाती है. इसलिए फेस मसाज करते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. चलिए आज फेस मसाज की कुछ खास बातें जानते हैं.

डाइट सही से नहीं ले पा रहे हैं तो खाने में शामिल करें ये 7 बीज, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels



कैसे करनी चाहिए फेस की मसाज  |  how to do face massage in right way

फेस मसाज के लिए हाथों का सही दबाव, सही डायरेक्शन और मसाज का सही तरीका जरूर अप्लाई करना चाहिए. अगर मसाज करते समय हाथों का डायरेक्शन गलत हो गया तो आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं.

फेस मसाज करते समय ध्यान रखें कि आपके हाथों का प्रेशर नीचे से ऊपर की तरफ जाना चाहिए. यानी चिन से लेकर माथे की साइड में ऊपर की तरफ जाना चाहिए. अगर मसाज करते समय आपके हाथों का प्रेशर नीचे की तरफ जाता है तो आपके चेहरे की स्किन लटक जाएगी और चेहरे पर झुर्रियां आ जाएंगी. जॉ लाइन से जबड़े के नीचे और फिर कान के पीछे ले जाते हुए मसाज करें. इसके अलावा दूसरे राउंड में नाक की साइड से चीक बोन्स तक हाथ ले जाकर मसाज करें. इसके बाद माथे की मसाज करनी चाहिए.

मसाज करते समय हाथों का प्रेशर हल्का नहीं होना चाहिए. हल्के हाथ की मसाज से चेहरे की स्किन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. इसलिए जब भी मसाज करें तो हाथों को ऊपर प्रेशर देकर लेते हुए जाएं और स्किन को हाथों का प्रेशर देकर ऊपर की तरफ खींचना चाहिए. हालांकि आपके हाथ का प्रेशर इतना भी ज्यादा नहीं होना चाहिए कि स्किन को नुकसान पहुंचे.

मसाज करते समय राउंड मोशन और अपर मसाज मोशन में हाथों को बार बार चलाना चाहिए. मसाज करते समय बार बार चेहरे से हाथों को हटा नहीं लेना चाहिए. एक बार में कम से कम दस मिनट तक मसाज करनी चाहिए और इतने समय में चेहरे के अलग अलग प्वाइंट पर मसाज करनी चाहिए.

फेस मसाज करते समय अच्छी क्वालिटी की क्रीम यूज़ करनी चाहिए. अगर आपके हाथ मसाज करते वक्त सूख गए हैं तो फिर से थोड़ी सी क्रीम हाथों पर लगाकर मसाज करनी चाहिए.

फेस मसाज से पहले चेहरे को अच्छे टोनर और क्लींजर से साफ कर लेना चाहिए. अगर आपके चेहरे पर गंदगी जमा है तो फेस मसाज के दौरान वो गंदगी चेहरे  के पोर्स में जा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Face Massage Tips: घर पर कर रहे हैं फेस मसाज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना चेहरे पर दिखने लगेंगी झुर्रियां
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com