विज्ञापन

डाइट सही से नहीं ले पा रहे हैं तो खाने में शामिल करें ये 7 बीज, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण

Seeds benefits : पोषक तत्वों से भरपूर डाइट में आप बीजों को भी शामिल कर सकते हैं. इन्हें आप छोटे स्नेक्स कह सकते हैं जिनके सेवन से आपको ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे और आप होंगे एकदम हेल्दी.

डाइट सही से नहीं ले पा रहे हैं तो खाने में शामिल करें ये 7 बीज, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण
Benefits of pumpkin seeds : चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास बीजों के बारे में.

Seeds Benefits For Health: अच्छी सेहत के लिए हमेशा अच्छी डाइट और नियमित एक्सरसाइज की सलाह दी जाती है. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट में आप बीजों (seeds) को भी एड कर सकते हैं. इन्हें आप छोटे स्नेक्स कह सकते हैं,  जिनके सेवन से आपको ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स (seeds benefits for health) मिल सकते हैं. इनके सेवन से आपको भरपूर पोषण मिलेगा और आपकी सेहत चकाचक रहेगी. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास बीजों के बारे में,  जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको भरपूर पोषण तो मिलेगा ही, साथ ही आपकी सेहत से जुड़ी सारी समस्याएं भी दूर होंगी. 

कमर में दर्द या तनाव से हैं परेशान तो रोज करिए तिर्यक ताड़ासन, सारी परेशानियों का है यह रामबाण तरीका, जानें करने का तरीका

सेहत के लिए फायदेमंद बीज | Seeds and their health benefits

चिया सीड्स
चिया सीड्स आजकल वेट लूज करने के लिए काफी पॉपुलर हो रहे हैं. चिया सीड्स ढेर सारे फाइबर और प्रोटीन की खान कहे जाते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप वजन कंट्रोल कर रहे हैं तो इसके सेवन से आपको कम भूख लगेगी. वहीं डायबिटीज के रोगियों के लिए भी ये फायदेमंद हैं क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



अलसी के बीज
अलसी के बीज वेट कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अलसी के बीजों में फाइबर के साथ साथ दिल के लिए फायदेमंद कहा जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) भी होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल किया जा सकता है और ये डायबिटीज में भी मददगार साबित होते हैं.

कद्दू के बीज
ढेर सारे मैग्नीशियम से भरपूर कद्दू के बीज दिल के लिए अच्छे कहे जाते हैं. इनसे दिल मजबूत होता है और दिल संबंधी रोग दूर रहते हैं. कद्दू के बीज में पाया जाने वाला जिंक इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इससे छोटी मोटी बीमारियां जल्द हमला नहीं करती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV



सूरजमुखी के बीज
विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी के बीज शरीर के सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं. इनमें पाया जाने वाला सेलेनियम थायराइड की बीमारी को  होने से रोकता है.

अनार के बीज
यूं तो अनार खाना फायदेमंद है लेकिन इसके बीच भी कम पोषण नहीं देते हैं. इन्हें एरिल्स कहते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट का खजाना कहे जाते हैं. इन बीजों में फाइबर के साथ साथ ढेर सारा विटामिन सी होता है जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है.

तिल के बीज
कैल्शियम की खान कहे जाने वाले तिल के बीज हड्डियों के लिए फायदेमंद कहे जाते हैं. जोड़ों के दर्द, अकड़न को दूर करने के लिए नियमित रूप से तिल के बीजों का सेवन करना चाहिए.

गांजे के बीच
गांजा यूं तो नशे की चीज है लेकिन इसके बीज काफी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.इनमें एमिनो एसिड पाए जाते हैं और साथ साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है. गांजे के बीजों में ढेर सारा प्रोटीन होता है और इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
डाइट सही से नहीं ले पा रहे हैं तो खाने में शामिल करें ये 7 बीज, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com