इन फूड्स को अपनी डाइट में कभी न करें शामिल, छीन लेते हैं शरीर से नमी

Health tips: अब तक आपने हाइड्रेटेड फूड के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन इस लेख में डिहाइड्रेटेड फूड के बारे में बताया जा रहा है जिससे आपको दूरी बनानी है ताकि पेट संबंधी समस्या न हो.

इन फूड्स को अपनी डाइट में कभी न करें शामिल, छीन लेते हैं शरीर से नमी

Caffein युक्त प्रोडक्ट का नहीं करना चाहिए सेवन.

खास बातें

  • तैलीय भोजन से बचें.
  • प्रोटीन पैक्ड फूड को कहें ना.
  • प्रॉसेस्ड फूड से भी बनाएं दूरी.

Dehydrated foods: अब तक आपने शरीर में नमी बनाए रखने के लिए किन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट (diet) में शामिल करना चाहिए के बारे में पढ़ा होगा. लेकिन इस बार हम आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपकी बॉडी का माश्चराइजर (body moist) लेवल कम हो जाता है. जिससे आपको पेट संबंधी (stomach problem) और स्किन संबंधी (skin problem) समस्याओं से जूझना पड़ता है. इसके अलावा सिर दर्द, मितली, चक्कर, थकान वगैरह से भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप जान लें की किन खाद्य पदार्थों को अपनी थाली से दूर रखना है. 

डिहाइड्रेटेड फूड्स | Dehydrated foods

कैफीन प्रोडक्ट | Caffeinated items 

जो लोग बहुत ज्यादा कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. इन सभी पेय पदार्थों में ज्यादा मात्रा में शुगर (avoid caffeine & sugar product)और कैफीन की मात्रा होती है, जो आपके शरीर से नमी को कम करने में काफी हद तक जिम्मेदार होती है. 

प्रोटीन पैक्ड फूड्स | Protein-packed foods 

प्रोटीन पाउडर, मीट और बार्स पैक्ड प्रोटीन फूड्स आपकी बॉडी में माश्चराइजर के लेवल को कम करने काम करते हैं. इनके सेवन से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन का लेवल बढ़ जाता है. 

फ्रोजन और प्रॉसेस्ड फूड |  Frozen and processed foods 

फ्रोजन फूड्स जैसे- पिज्जा, मीट और मील्स आपकी शरीर की नमी को कम करने का काम करते हैं, क्योंकि ये सभी प्रॉसेस्ड फूड में नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है. 

सोया सॉस |  Soy sauce 

सोया सॉस ज्यादातर एशियाई लोग खाते हैं. इसका स्वाद नमकीन होता है. इस सॉस में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे पेट संबंधी समस्या हो सकती है. 

तले भूने खाने |  Fried foods 

तले भूने खाद्य पदार्थ भी आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करने का काम करते हैं, जिससे आपको कब्ज, एसिडिटी, लूज मोशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com