विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

सुबह उठते ही कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर 

Bad Habits: छोटे-छोटे काम ही सेहत पर बड़ा प्रभाव डालते हैं. यहां ऐसे ही कुछ कामों के बारे में बताया जा रहा है जिनसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

Read Time: 4 mins
सुबह उठते ही कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर 
Things To Avoid In The Morning: जानिए सुबह उठते ही कौनसे कामों से करना चाहिए परहेज. 

Healthy Tips: दिन की शुरूआत जिस तरह से होती है उससे सेहत कई हद तक प्रभावित होती है. आप कैसे उठ रहे हैं, उठकर क्या कर रहे हैं, उठकर क्या पीते हैं और उठकर क्या खाया जा रहा है इसका भी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. कई बार हम जाने-अनजाने ऐसे बहुत से काम कर देते हैं जिनसे हमारी तबीयत बिगड़ने लगती है. जानिए कौनसी हैं ये आदतें (Bad Habits) जिनसे छुटकारा पाना जरूरी हो और कौनसे हैं वो काम जो शारीरिक और मानसिक सेहत (Mental Health) को बिगाड़ने वाले साबित होते हैं. 

अभी से ही रूखी-सूखी होकर मुर्झा गई है त्वचा, तो ये 5 आसान से घरेलू नुस्खे स्किन को बना देंगे खिला-खिला 

सेहत पर बुरा असर डालते हैं सुबह के ये काम 

उठते ही फोन चलाना 

फोन पर रील्स स्क्रोल करना या फीड देखते रहना एक बड़ा कारण है कि लोग रात में समय से सो नहीं पाते. वहीं, सुबह उठते ही फोन चलाने पर भी सेहत प्रभावित होती है. इससे मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है, प्रोडक्टिविटी प्रभावित होती है, कुछ बुरा पढ़ या देख लिया तो मूड खराब होता है और फ्रेश दिमाग से नहीं उठ पाते सो अलग. 

सोने से पहले रात में पीने लगेंगे यह पीला पानी, तो शरीर से निकलने लगेगा गंदा यूरिक एसिड

नाश्ता ना करना 

सुबह का नाश्ता दिन के सबसे जरूरी मील्स में से एक है. अगर सुबह नाश्ता ना किया जाए तो शरीर को दिन की शुरूआत के लिए जरूरी ऊर्जा नहीं मिल पाती है. इससे होता यह है कि बाकी मील्स में व्यक्ति ओवरईटिंग कर लेता है. ऐसे में कोशिश यह होनी चाहिए कि सुबह का नाश्ता बैलेंस्ड (Balanced Breakfast) हो और इसे कभी स्किन ना किया जाए. 

उठते ही काम पर लग जाना 

जीवन में काम बहुत जरूरी है और काम को प्राथमिकता देना भी जरूरी होता है, लेकिन सुबह उठते ही सीधा काम पर लग जाने से बेहतर कोशिश करनी चाहिए कि व्यक्ति अपने लिए कुछ समय निकाल ले. इस समय में आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, एक्सरसाइज कर सकते हैं, कुछ लिख सकते हैं या पढ़ सकते हैं. इससे मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ रह सकेंगे. 

हेल्दी ब्रेकफास्ट ना करना 

सुनने में बहुत अच्छा लगता है कि सुबह की शुरूआत छोले भटूरे या आलू पूड़ी से की जाए, लेकिन नाश्ते में इस तरह का खाना हैवी हो सकता है. इसके बजाय कोशिश करनी चाहिए कि खाना फाइबर से भरपूर हो लेकिन हल्का हो, जैसे उपमा, पोहा, इडली, ओट्स या चीला खाया जा सकता है. 

हर काम हड़बड़ी में करना 

सुबह की शुरूआत शांत हो तो मन भी शांत रहता है और दिन भी अच्छा निकलता है. वहीं, सुबह-सुबह हर काम को हड़बड़ा कर किया जाए या बहुत सारी बातों की टेंशन (Tension) लेकर करने पर तबीयत पर असर पड़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
सुबह उठते ही कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;