अभी से ही रूखी-सूखी होकर मुर्झा गई है त्वचा, तो ये 5 आसान से घरेलू नुस्खे स्किन को बना देंगे खिला-खिला 

Dry Skin Home Remedies: चेहरे का रूखापन सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है. अगर आपकी स्किन भी बेजान और बंजर नजर आने लगी है तो यहां बताए नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

अभी से ही रूखी-सूखी होकर मुर्झा गई है त्वचा, तो ये 5 आसान से घरेलू नुस्खे स्किन को बना देंगे खिला-खिला 

Dry Skin In Winters: इस तरह मिलेगा रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा. 

Winter Skin Care: सर्दियों की शुष्क हवा स्किन को बेजान और रूखा बना देती है. त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी मिलती है तो उसपर चमक नजर आती है, वहीं इसके उलट हाइड्रेशन की कमी चेहरे को ड्राई कर देती है. सर्दियों के मौसम की एक दिक्कत यह भी है कि कई तरह की कोल्ड क्रीम्स स्किन को ऑयली कर देती हैं और आम दिनों की क्रीम लगाई जाए तो उसका चेहरे पर कुछ खासा असर नजर नहीं आता है. ऐसे में अगर आप भी अगर इस त्योहार के सीजन में अपनी रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ कमाल के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान भी है और असरदार भी साबित होता है. 

कैसे बनाते हैं चावल का पानी और किस तरह इसे लगाने पर घने होने लगते हैं बाल 

ड्राई स्किन के घरेलू नुस्खे | Dry Skin Home Remedies 

लगाकर देखें शहद 

रूखी त्वचा को नमी देने के लिए चेहरे पर शहद (Honey) का इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद को जस का तस भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने से स्किन को मॉइश्चर मिलता है और त्वचा हाइड्रेट हो जाती है. शहद में एलोवेरा मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

बिना फोन देखे बच्चा नहीं खाता है खाना, तो इस तरह बच्चे की इस बुरी आदत को छुड़ा सकते हैं आप 

ऑलिव ऑयल 

ऐसे बहुत से तेल हैं जिन्हें स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन्हीं में से एक है ऑलिव ऑयल. आप ऑलिव ऑयल को रोजाना रात में चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं. इस तेल को कुछ देर के लिए ही चेहरे पर लगाकर छोड़ा जा सकता है. ऑलिव ऑयल के फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन का ख्याल रखते हैं. 

नारियल का तेल 

चेहरे पर दादी-नानी तक अपने चेहरे पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाया करती थीं जिस चलते उनकी स्किन सालोंसाल जवां भी दिखती थी और स्किन पर रूखापन ना के बराबर होता था. आप भी नारियल तेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे रात में लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. 

केले का फेस मास्क 

त्योहारों में चेहरे से ड्राइनेस हटाने के लिए केले का फेस मास्क (Banana Face Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस मास्क से चेहरे पर निखार आ जाता है और स्किन को भरपूर नमी मिलती है. फेस पैक बनाने के लिए आधे केले को मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में एक बार यह फेस पैक लगाकर रख सकते हैं. 

दूध का टोनर 

दूध स्किन को धूप से होने वाली टैनिंग से बचाता है और साथ ही स्किन को नमी और निखार देने का काम करता है. आप चेहरे पर कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चे दूध में शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. कच्चे दूध को सादा भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. हफ्ते में 3 से 4 बार भी दूध को चेहरे पर लगा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.