रूखेपन की वजह से फटी हुई दिखती है त्वचा, तो दूध में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

Dry Skin Home Remedies: चेहरे पर जरूरत से ज्यादा रूखेपन के कारण स्किन कटी-फटी दिखना शुरू हो जाती है. ऐसे में दूध का इस्तेमाल सही तरह से किया जाए तो चेहरे को पर्याप्त नमी मिल जाती है. 

रूखेपन की वजह से फटी हुई दिखती है त्वचा, तो दूध में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

Milk For Dry Skin: इस तरह स्किन का रूखापन हो जाएगा दूर. 

Skin Care: दूध सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे पर नजर आने वाले रूखेपन से छुटकारा मिलने में भी मदद मिलती है. दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो एक अच्छे क्लेंजर की तरह काम करता है और एक्ने बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है. इसके अलावा दूध (Milk) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे को पिंपल फ्री बनाते हैं. सर्दियों की शुष्क हवा स्किन को भी रूखा (Dry Skin) बना देती है. ऐसे में दूध के इस्तेमाल से स्किन की ड्राइनेस दूर करने की कोशिश की जा सकती है. 

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए घी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, हट जाएंगे काले निशान

ड्राइनेस दूर करने के लिए दूध | Milk To Get Rid Of Dryness 

रूखी-सूखी त्वचा पर नमी पाने के लिए दूध में गुलाबजल डालकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में कच्चा दूध (Raw Milk) लें और उसमें गुलाबजल की कुछ बूंदे मिला लें. इस मिश्रण में रूई डुबोकर चेहरे पर मलें और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन पर निखार आ जाएगा. दूध को चेहरे पर इस तरह रोजाना लगाने पर स्किन का रूखापन दूर होता है. 

ये तरीके भी आएंगे काम 

  • दूध को चेहरे पर ताजा भी लगाया जा सकता है. इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और चेहरे पर नजर आने वाली डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल जाता है. 
  • दूध और दही को साथ मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे स्किन पर चमक और निखार (Glow) देखने को मिलता है. 
  • स्किन ड्राइनेस की वजह से खुरदुरी हो गई है तो दूध में शहद डालकर चेहरे पर लगाकर देखें. दूध और शहद को चेहरे पर लगाने से स्किन गुलाब सी मुलायम हो जाती है. 
  • त्वचा पर सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए दूध में हल्दी (Turmeric) मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 2 चम्मच दूध लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. स्किन चमकने लगेगी. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.