हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

Hair Fall Control: बालो का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. यहां जानिए किस तरह मिल सकता है हेयर फॉल से छुटकारा. 

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना कम करने में असर दिखाता है यह फल. 

Hair Fall: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल बालों का झड़ना रोकने में किया जाता है. यहां ऐसे ही एक फल का जिक्र किया जा रहा है जिसका असर हेयर फॉल कम करने में नजर आता है. यह हरा फल है आंवला. बालों के लिए आंवला (Amla) एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स हेयर फॉलिकल्स को फायदा देते हैं और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर करने में मददगार साबित होते हैं. यहां जानिए किस-किस तरह से आंवले का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बालों का झड़ना कम होने में असर दिखने लगे. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला | Amla For Hair Fall Control 

आंवले का इस्तेमाल करने पर ना सिर्फ बालों का झड़ना रुकता है बल्कि यह स्कैल्प को क्लेंज करने का काम भी करता है. आंवले के इस्तेमाल से बालों का असमय टूटना रुकता है और बाल कमजोर होकर लगातार गिरते नहीं रहते. बालों को आंवला से चमक भी मिलती है और यह बालों को वक्त से पहले सफेद होने से भी रोकता है. 

आंवला और नारियल का तेल 

हेयर फॉल रोकने के लिए आंवले में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके लिए आंवला को छोटे टुकड़ों में काटकर धूप में सुखाने रख दें. इसके बाद एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर आंच पर चढ़ाएं और इसमें सूखे आंवला के टुकड़े डालकर पकाएं. जब तेल पक जाए तो इसे आंच से उतार लें. तैयार है आपका आंवले का हेयर टॉनिक. इसे छानकर बालों पर लगाएं और कुछ देर स्कैल्प की मसाज करने के बाद सिर धो लें. बालों का झड़ना कम होने लगेगा. 

आंवला और दही 

दही के साथ आंवले को मिलाकर लगाया जाए तो बालों के झड़ने में कमी देखी जा सकती है. 2 चम्मच आंवले का पाउडर (Amla Powder) लें और उसमें हल्का गर्म पानी डालकर पेस्ट बना लें. अब इसमें 2 चम्मच दही और थोड़ा शहद डालें और तैयार हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों का गिरना कम होने लगेगा. 

आंवला और नींबू 

हेयर ग्रोथ के लिए आंवला और नींबू को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. नींबू एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरा होता है. एक कटोरी लेकर उसमें एक चम्मच आंवले का रस डालें और बराबर मात्रा में ही नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर सिर की जड़ों में मलें और 10 से 15 मिनट बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.