त्वचा पर लंबे समय तक रहेगी कसावट, बस करना होगा इन Anti-Aging चीजों को अपने स्किन केयर में शामिल

Anti-Aging Skin Care: स्किन केयर में एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स या फिर फूड एजिंग के प्रोसेस को धीमा करते हैं. जानिए ये तत्व कौन-कौनसे हैं. 

त्वचा पर लंबे समय तक रहेगी कसावट, बस करना होगा इन Anti-Aging चीजों को अपने स्किन केयर में शामिल

Anti-aging Ingredients: स्किन के लिए अच्छे हैं ये पोषक तत्व. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए अच्छे हैं ये स्किन केयर.
  • कोलाजन बढ़ने में मदद मिलती है.
  • उम्र की लकीरें होती हैं हल्की.

Skin Care: अच्छे और सही स्किन केयर से त्वचा से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें दूर हो सकती हैं. बात जब एजिंग की आती है तो उन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल पर जोर दिया जाता है जिनमें एंटी-एजिंग (Anti-aging) गुण भरपूर पाए जाते हैं. आप इन तत्वों से भरपूर फूड खा सकते हैं, घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपना सकते हैं या फिर सीरम, क्रीम आदि इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं ये कौनसे तत्व हैं जो चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरों (Fine Lines) को हल्का करते हैं और झुर्रियों (Wrinkles) की गति धीमी करने में असरदार हैं. 

स्किन की दिक्कतों को दूर करती है यह एक चीज, नारियल के तेल में मिलाकर लगाया जाता है इसे


एंटी-एजिंग स्किन केयर | Anti-Aging Skin Care 


विटामिन सी 


विटामिन सी (Vitamin C) स्किन के लिए अच्छा होता है. यह स्किन के टेक्सचर को बेहतर करता है. साथ ही, इससे चेहरे पर नजर आने वाली फाइन लाइंस, लटकती स्किन और झुर्रियों की दिक्कत दूर होती है. उम्र बढ़ने के साथ ही कोलाजन का प्रोडक्शन धीमा होने लगता है. कोलाजन त्वचा को जवां रखने में मदद करता है और विटामिन सी कोलाजन की ग्रोथ में सहायक साबित होता है. स्किन केयर प्रोडक्ट्स के अलावा नींबू और संतरे जैसे फलों में भी कोलाजन पाया जाता है. 

हाईल्यूरोनिक एसिड


स्किन को बाकी तत्वों से कई गुना ज्यादा हाइड्रेशन देता है हाईल्यूरोनिक एसिड. यह एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है जो स्किन को प्लम बनाता है और सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है. इसके अलावा चचेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को हटाने में भी इस तत्व का अच्छा असर देखने को मिलता है. 

विटामिन CG


इस विटामिन को एस्कोरबिल ग्लुकोसाइड कहते हैं. यह एक तरह का सिंथेटिक विटामिन सी है जो अपने एटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों के चलते स्किन के लंबे समय तक जवां रखता है. यह कोलाजन के प्रोडक्शन में भी मददगार है और इससे  डार्क स्पॉट्स दूर होने में मदद मिलती है. 


रेटीनोइड्स 


यह सबसे बेहतरीन एंटी-एजिंग इन्ग्रीडिएंट्स में से एक है. यह विटामिन ए (Vitamin A) से लिया जाता है और कोलाजन की ग्रोथ में सहायक है. इसके एंटी-एजिंग गुण सन डैमेज को ठीक करते हैं और स्किन से फाइन लाइन और झुर्रियों को दूर करने में असरदार हैं. 

कुछ गलतियों के कारण ही बुरा दिखाई देता है मेकअप, इन टिप्स से पाएं परफेक्ट लुक 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com