30 साल के हो गए हैं तो ये योगा शुरू कर दें, उम्र हो जाएगी आधी, चेहरे पर एजिंग के निशान हो जाएंगे सारे गायब

Yoga poses after age of 30 : 30 की उम्र के बाद तो खासकर योगा करना चाहिए. ये आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइए आपको बताते हैं 30 की उम्र के बाद कौन से योगासन करने चाहिए.

30 साल के हो गए हैं तो ये योगा शुरू कर दें, उम्र हो जाएगी आधी, चेहरे पर एजिंग के निशान हो जाएंगे सारे गायब

Yoga asnas : 30 साल के बाद महिलाओं को जरूर करने चाहिए ये योग.

खास बातें

  • 30 साल की उम्र में ये योग करें.
  • वजन होगा कम.
  • और चेहरे की सारी झुर्रिंया हो जाएंगी एकदम गायब.

Yogasans: 30 की उम्र के बाद अपना खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसके बाद से आपके शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं. इन बदलावों के साथ शरीर को भी फिट रखना बेहद जरूरी होता है. खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) का शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए योगासन करना चाहिए. योगा करके शरीर एकदम फिट हो जाता है. 30 की उम्र के बाद तो खासकर योगा (Yoga After 30) करना चाहिए. ये आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइए आपको बताते हैं 30 की उम्र के बाद कौन से योगासन (Yogasan) करने चाहिए.

बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता है मन, आपको करनी पड़ती है बहुत मशक्कत तो करिए ये काम बढ़ने लगेगा उसका स्टडी में इंटरेस्ट

 

वॉरियर पोज
30 की उम्र के बाद वीरभद्रासन करना चाहिए. ये योगासन कंधे और जांघ के लिए फायदेमंद होता है. इससे जांघ और कंधे भी मजबूत होते हैं. साथ ही ये पेट को अंदर करने में मदद करता है. यह शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए फायदेमंद होता है. 30 की उम्र के बाद ये योगासन आपको फिट रहने में मदद करता है और एनर्जेटिक भी. 

Latest and Breaking News on NDTV



त्रिकोणासन
त्रिकोणासन पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसकी खास बात ये है कि पेट और कमर के फैट को कम करके मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से दिमाग और शरीर के बीच संतुलन भी बना रहा है.

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार करना शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. ये शरीर को हर दर्द से बचाने में मदद करता है. शरीर को फिट रखने से लेकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. जो शरीर को वेट लॉस करने और बीमारियों से बचाने में मददगार है.

Latest and Breaking News on NDTV



सेतुबंधासन
30 की उम्र के बाद अक्सर इंसान को कमर में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. कमर के दर्द को दूर करने के लिए सेतुबंधासन जरूर करें. ये ना सिर्फ कमर के दर्द को ठीक करने में मदद करता है बल्कि पाचन तंत्र को मजबूत करके थाइरॉइड के लेवल में भी सुधार करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com