Aloe Vera को इन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो झट साफ हो जाएगी काली गर्दन, इससे बेहतर Dark Neck का नुस्खा नहीं मिलेगा कहीं 

Aloe Vera For Dark Neck: धूप से गर्दन पर टैनिंग होना आम समस्या है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए गर्दन की डार्कनेस दूर करने के लिए कैसे लगाएं एलोवेरा मास्क. 

Aloe Vera को इन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो झट साफ हो जाएगी काली गर्दन, इससे बेहतर Dark Neck का नुस्खा नहीं मिलेगा कहीं 

Dark Neck Home Remedies: एलोवेरा से दूर होगी गर्दन की डार्कनेस. 

खास बातें

  • गर्दन को साफ करने के कई तरीके हैं.
  • एलोवेरा डार्क नेक का एक असरदार नुस्खा है.
  • इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है.

Home Remedies: अक्सर बहुत से कारणों से गर्दन पर कालापन दिखने लगता है. कभी धूप के कारण तो कभी पसीना और मैल जमने से गर्दन डार्क दिखने लगती है. इस डार्कनेस के कारण बहुत बार किसी के सामने गर्दन दिखाते भी नहीं बनती है. ऐसे में गर्दन को साफ करना जरूरी हो जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा (Aloe Vera) एक ऐसा ही नुस्खा है जो इस मटमैली गर्दन (Black Neck) को 2 से 3 बार इस्तेमाल करने पर ही साफ करने में असरदार साबित होता है. लेकिन, इसे सही तरह से गर्दन पर लगाना जरूरी है नहीं तो असर ना के बराबर भी दिख सकता है. आइए, आपको बताते हैं किस तरह धूप, धूल और पसीने से काली हुई गर्दन (Dark Neck) को एलोवेरा की मदद से साफ किया जा सकता है. 

8uifhvu8


काली गर्दन को साफ करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera To Clean Dark Neck


एलोवेरा की मसाज 


एलोवेरा गर्दन को साफ करने के साथ ही स्किन को नमी भी देता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन की पिग्मेंटेशन (Pigmentation) को भी दूर करते हैं. इसका पहला इस्तेमाल बेहद आसान है. एलोवेरा की पत्ती लें और ताजा-ताजा जेल निकाल लें. इस एलोवेरा जेल को गर्दन पर मलें और तकरीबन 20 मिनट गर्दन (Neck) पर लगाए रखने के बाद पानी से अच्छी तरह साफ कर लें. आप इस उपाय को रोजाना अपना सकते हैं. 


एलोवेरा और हल्दी  


हल्दी (Turmeric) से स्किन के दाग-धब्बे हटाने के लिए इसे दादी-नानी तक इस्तेमाल में लाती रही हैं और लगता है अब हमारी बारी है. 2 चुटकी हल्दी को एक चम्मच एलोवेरा के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. आपको तुरंत ही गर्दन के धब्बों में हल्का फर्क नजर आ सकता है. 


एलोवेरा और दही


दही में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो ना सिर्फ त्वचा की रंगत ठीक करता है बल्कि उसे नमी भी देता है. एलोवेरा जेल में बराबर मात्रा में दही (Curd) मिलाकर गर्दन पर लगाएं. यह नुस्खा गर्दन के कालेपन पर अच्छा असर दिखाता है. 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद गर्दन धो लें. 


एलोवेरा और नींबू 

इस मास्क (Aloe Vera Mask) को बनाने के लिए आपको एलोवेरा के साथ-साथ नींबू की भी जरूरत होगी. लेकिन, आप इसमें शहद और गुलाबजल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं. एक कटोरी में एलोवेरा जेल में नींबू, शहद और गुलाबजल को मिलाकर गर्दन पर लगभग 20-25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आप हफ्ते में 3 बार इस नुस्खे को अपना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर