Aloe Vera फेस पैक त्वचा पर कसावट भी लाता है और निखार भी, जानिए घर पर एलोवेरा Face Packs बनाने के तरीके 

Benefits Of Aloe Vera: स्किन के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए किस तरह त्वचा पर करें एलोवेरा का इस्तेमाल. 

Aloe Vera फेस पैक त्वचा पर कसावट भी लाता है और निखार भी, जानिए घर पर एलोवेरा Face Packs बनाने के तरीके 

Aloe Vera Face Packs: इस तरह बनाकर लगाएं एलोवेरा से फेस पैक. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छा है एलोवेरा.
  • चेहरे पर लगाना है बेहद आसान.
  • केले के साथ भी बना सकते हैं फेस पैक.

Skin Care: स्किन केयर में एलोवेरा का इस्तेमाल जमकर किया जाता है. इसका बड़ा कारण त्वचा को एलोवेरा से मिलने वाला पोषण है. एलोवेरा (Aloe Vera) एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और यह त्वचा पर निखार लाने में भी असरदार है. इसके अलावा त्वचा पर नमी लाने, हीलिंग गुणों के चलते सनबर्न दूर करने, त्वचा पर कसावट लाकर एजिंग साइन्स कम करने और एक्ने से लड़ने में भी एलोवेरा के फायदे देखे जाते हैं. यहां जानिए अलग-अलग तरह से कैसे लगाएं एलोवेरा फेस पैक. इन एलोवेरा फेस पैक (Face Pack) को घर पर बनाना बेहद आसान है. 

घर पर बनाएं आई मेकअप रिमूव करने के लिए makeup remover wipes, नहीं पड़ेगी नारियल तेल की जरूरत 

एलोवेरा फेस पैक | Aloe Vera Face Pack 

1jumk84o


एलोवेरा और मसूर की दाल 


इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में मसूर की पिसी हुई दाल, टमाटर का रस और एलोवेरा का ताजा गूदा मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर धो लें. स्किन पर जमी धूल और गंदगी को दूर करने में यह बेहद असरदार है. 


एलोवेरा और गुलाबजल 

इस फेस पैक से चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा का गूदा या फिर एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) ले लें. इसमें गुलाबजल मिलाएं और 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. 


एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी 

यह फेस पैक भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. खासकर ऑयली स्किन पर इसे लगाया जा सकता है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जैल और गुलाब का जल या फिर ठंडा दूध मिला लें. पेस्ट बनाएं और 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा साफ कर लें. 

एलोवेरा और हल्दी 


एक चम्मच एलोवेरा जैल में बराबर मात्रा में शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे पानी के साथ मिक्स करें या फिर गुलाबजल डालें. पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. इसे लगाने पर चेहरे पर निखार आता है और स्किन की दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है. 


एलोवेरा जैल और केला 


आधा केला लेकर उसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर साफ कर लें. आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार भी लगा सकते हैं. यह चेहरे के रूखेपन (Dryness) को दूर करता है. 

अदरक का काढ़ा है सर्दियों में बेहद फायदेमंद, पीने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.