विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2022

अदरक का काढ़ा है सर्दियों में बेहद फायदेमंद, पीने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे

Adrak kadha Benefits: सर्दियों में एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है अदरक का काढ़ा. जानिए कैसे बनाकर करें सेवन. 

Read Time: 3 mins
अदरक का काढ़ा है सर्दियों में बेहद फायदेमंद, पीने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे
Adrak Kadha For Health: सेहत के लिए अच्छा है अदरक का काढ़ा. 

Kadha Recipe: ना सिर्फ सर्दियां बल्कि कोरोना का खतरा भी बढ़ने लगा है. मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता या कहें इम्यूनिटी (Immunity) ही हमें सीजनल फ्लू से लेकर कोरोनावायरस तक से सुरक्षित रख सकती है. ऐसे में काढ़ा पीना बेहद फायदेमंद साबित है. अदरक का काढ़ा (Adrak Kadha) ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करता है बल्कि शरीर को और भी कई तरह से लाभ पंहुचाता है. यहां जानिए किस तरह अदरक का काढ़ा बनाकर पिया जाए और सेहत के लिए यह किन-किन तरीकों से अच्छा साबित होता है. 


अदरक का काढ़ा पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Adrak Kadha 

सबसे पहले जान लीजिए कि अदरक का काढ़ा बनाते कैसे हैं. बर्तन में 2 कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें. इसमें अदरक, तुलसी के पत्ते, 1 दालचीनी का टुकड़ा और कुछ दाने काली मिर्च के डालने के बाद एक चम्मच शहद मिला लें. इसे 5 से 7 मिनटों के लिए उबालें और छान कर कप में निकाल लें. तैयार है आपका अदरक का काढ़ा. स्वाद के लिए नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है.

सर्दी-जुकाम होता है दूर 


अदरक का काढ़ा सर्दी-जुकाम (Cold) की दिक्कतें दूर करता है. यह खराब गले को ठीक करने में भी असरदार है. साथ ही, इसमें की एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया कर देते हैं. 

पेट के लिए अच्छा 


कब्ज, अपच और पेट के दर्द को दूर करने के लिए भी अदरक का काढ़ा पिया जा सकता है. जब उल्टी (Vomiting) या मितली महसूस हो तब भी इस काढ़े को पिया जा सकता है. 

मांसपेशियों का दर्द होता है दूर 


मसल्स में होने वाले दर्द को दूर करने में अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण असर दिखाते हैं. अगर अदरक का काढ़ा बनाने का समय ना हो तो गर्म पानी में कुछ देर अदरक को उबालकर पीने पर भी मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है. 

तापमान करे कम 


शरीर का तापमान बढ़ गया है यानी बुखार चढ़ गया है तो अदरक का काढ़ा पीना लाभकारी होता है. यह शरीर के तापमान को कम करने के साथ ही ठंड लगना कम करता है. 

सिर दर्द से राहत 


जिन लोगों के सिर में दर्द (Headache) हो वे भी अदरक का काढ़ा पी सकते हैं. अदरक का काढ़ा एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है जो सिर का दर्द दूर करने में असरदार हैं.  


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध वाली चाय की बजाय पिएं काली चाय, मिलेंगे गजब के फायदे
अदरक का काढ़ा है सर्दियों में बेहद फायदेमंद, पीने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;