नाभि में ये 4 तेल डालने माने जाते हैं बेहद अच्छे, सेहत से लेकर स्किन तक को मिलते हैं कई फायदे

Oil For Navel: नाभि को शरीर का केंद्र भी कहा जाता है. ऐसे कई तेल हैं जिन्हें नाभि में डाल सकते हैं. इनका असर त्वचा पर भी पड़ता है. 

नाभि में ये 4 तेल डालने माने जाते हैं बेहद अच्छे, सेहत से लेकर स्किन तक को मिलते हैं कई फायदे

Oils In Belly Button: नाभि में तेल डालना है बेहद फायदेमंद. 

Oiling Navel: आयुर्वेद में नाभि की सही देखरेख करने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि नाभि शरीर का केंद्र होती है. इस चलते नाभि (Belly Button) में तेल डालना बेहद अच्छा माना जाता है. नाभि में तेल डालने पर सेहत और स्किन दोनों को फायदे मिलते हैं. यह भी कहा जाता है कि नाभि में तेल डालने से त्वचा निखरती है, बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, पेट की दिक्कतें दूर होती हैं और पाचन बेहतर होने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ तेलों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें नाभि में डाला जा सकता है. इन तेलों की 1 से 2 बूंदे रात के समय नाभि में डालना काफी होता है.

भृंगराज का नाम सुना है लेकिन लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए लंबे बालों के लिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

नाभि में डालने के लिए तेल | Oils For Belly Button 

नाभि में तेल डालने से पहले इसे किसी गीले कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें. नहाते समय भी नाभि को सही से साफ करना जरूरी होता है. जब नाभि साफ होगी तो उसमें से बदबू नहीं आएगी, मैल नहीं जमेगा और तेल डालने पर असर भी अच्छा दिखेगा. 

डॉक्टर से जानिए पिचके गालों और धंसी आंखों की दिक्कत को कैसे करते हैं ठीक, 15 दिनों में दिख सकता है असर

बादाम का तेल 

नाभि में बादाम का तेल डाला जा सकता है. बादाम के तेल (Almond Oil) को नाभि में डालने के कई फायदे होते हैं. यह तेल विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है. इसके अलावा, बादाम के तेल में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा को रूखा-सूखा होने से बचाते हैं. 

m4g053eo

नीम का तेल 

नीम को आयुर्वेदिक औषधी कहा जाता है और नीम का तेल (Neem Oil) भी उतना ही फायदेमंद होता है. एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों वाले नीम के तेल को नाभि में डाला जा सकता है. कोशिश करें कि आप इस तेल को सीधा नाभि में डालने की बजाय इसे किसी और तेल के साथ मिलाकर डालें. 

सरसो का तेल 

घर का खानपान हो या फिर बालों की खूबसूरती, सरसो के तेल को आपने भी कई तरह से इस्तेमाल किया होगा. एक जमाना वो भी था जब सरसो के तेल को त्वचा पर भी लगाया जाता था. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर सरसो के तेल को नाभि में डाला जा सकता है. 

sjal8bdo

नारियल का तेल 

फैटी एसिड्स वाले नारियल के तेल (Coconut Oil) को कई तरह से स्किन केयर और हेयर केयर का हिस्सा बनाया जाता है. इस तेल को नाभि में भी डाला जा सकता है. इसका असर त्वचा पर भी नजर आता है और पूरी सेहत के लिए भी इस तेल को नाभि में डालना अच्छा होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.