चेहरे की झाइयों से छिन गया है स्किन का ग्लो तो लगाएं रात के समय यह तेल, Pigmentation हो जाएगी दूर 

Pigmentation Home Remedies: यहां एक ऐसे तेल का जिक्र किया जा रहा है जिसे घर पर ही तैयार किया जा सकता है. यह तेल चेहरे से झाइयों के धब्बे हटाने में कारगर साबित हो सकता है. 

चेहरे की झाइयों से छिन गया है स्किन का ग्लो तो लगाएं रात के समय यह तेल, Pigmentation हो जाएगी दूर 

How To Reduce Pigmentation: इस तरह मिलेगा झाइयों से छुटकारा. 

खास बातें

  • कुछ नुस्खे दूर करते हैं झाइयां.
  • इस्तेमाल करना है आसान.
  • यह तेल दिखाता है कमाल का असर.

Skin Care: झाइयां स्किन पर मेलानिन जमा होने से नजर आने लगती हैं. धूप से स्किन को हुए डैमेज, एजिंग, जेनेटिक्स, हार्मोन या फिर नुकसान पहुंचाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने पर झाइयों (Pigmentation) की दिक्कत हो सकती है. यह एक ऐसी त्वचा संबंधी दिक्कत है जिससे बहुत सी महिलाएं जूझती हैं. यहां ऐसे तेल के बारे में बताया जा रहा है जिसे घर पर बनाकर लगाया जा सकता है. इस तेल का असर त्वचा से झाइयों समेत अन्य दाग-धब्बे हटाने में भी नजर आता है. 

डैंड्रफ पर रामबाण इलाज की तरह काम करते हैं घर के ये 3 नुस्खे, बालों का झड़ना भी हो जाता है कम 


झाइयां दूर करने के लिए तेल | Oil To Reduce Pigmentation 

चेहरे से झाइयां दूर करने के लिए आपको बादाम के तेल (Almond Oil) के साथ ही विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी. कई स्टडीज में सामने आया है कि विटामिन ई (Vitamin E) पिग्मेंटेशन को कम करने में असरदार है. ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए एक कटोरी में बादाम का तेल लें. इसमें एक विटामिन ई की कैप्सूल मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तेल को रात के समय चेहरे पर लगाएं और रातभर लगाकर रखें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाएं. आपको असर नजर आने लगेगा. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम

  • झाइयां हटाने के लिए बादाम के तेल के अलावा भी कुछ नुस्खे अच्छा असर दिखाते हैं. खीरे के रस को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे लगाने के कुछ देर बाद ही चेहरा धो लें. 
  • झाइयों को दूर करने में आलू का रस अच्छा असर दिखाते हैं. इसके लिए आलू घिसकर उसे निचौड़ें और रूई से झाइयों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें. 
  • पपीता (Papaya) भी झाइयों को कम करने में असरदार है. इसे लगाने के लिए पके पपीते का गूदा लेकर चेहरे पर लगाएं. इसे हल्के हाथ से मतले हुए छुड़ा लें. यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में असरदार है. 
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे स्किन को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है जिससे झाइयों या दाग-धब्बों की दिक्कत कम होती है. 

शादी से तुरंत पहले कभी नहीं कराने चाहिए ये 5 ब्यूटी और हेयर ट्रीटमेंट्स, पड़ सकता है पछताना 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

न्‍यूज @ 9 : राहुल गांधी ने श्रीनगर में फहराया तिरंगा, भारत जोड़ो यात्रा का कल औपचारिक समापन