इस तरह चुटकियों में निखर जाएगी त्वचा, लगा लीजिए बादाम से फेस पैक्स बनाकर

Almond Face Packs: बादाम को स्किन केयर का अलग-अलग तरह से हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां जानिए चेहरे पर किस तरह लगाएं बादाम कि खिल उठे त्वचा.

इस तरह चुटकियों में निखर जाएगी त्वचा, लगा लीजिए बादाम से फेस पैक्स बनाकर

Almond For Glowing Skin: चेहरे को निखार देते हैं बादाम के फेस पैक्स. 

Glowing Skin: विटामिन ई से भरपूर बादाम को स्किन केयर में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. बादाम के इस्तेमाल से त्वचा पर चमक आती है, झुर्रियां कम होती हैं और एजिंग साइंस हल्के होने लगते हैं. इसके अलावा बादाम को चेहरे पर लगाने से त्वचा को अंदरूनी रूप से निखार मिलता है. यहां बादाम (Almond) से कुछ ऐसे ही फेस पैक्स बनाने के तरीके बताए जा रहे हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से बेजान त्वचा में भी जान भर जाती है. अपनी खूबसूरती पर चार-चांद लगाने के लिए आप भी कर सकते हैं इन फेस पैक्स (Face Packs) का इस्तेमाल. 

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

निखरी त्वचा के लिए बादाम के फेस पैक्स | Almond Face Packs For Glowing Skin 

बादाम और दूध 

चेहरे पर बादाम और दूध से फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. नॉर्मल से सेसिंटिव स्किन तक के लोग इस फेस पैक को लगा सकते हैं. बादाम का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच पिसा हुआ बादाम लें और इसमें 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो और दूध भी मिलाया जा सकता है. इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा चमक जाएगी. 

बादाम और बेसन 

इस उबटन से स्किन पर नजर आ रही अशुद्धियां दूर होती हैं और स्किन निखरने लगती है. कुछ बादाम लेकर अच्छे से पीस लें. इस पिसे बादाम में 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी (Turmeric) और पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार गुलाबजल डालें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

बादाम और शहद 

स्किन पर पिग्मेंटेशन या झाइयां (Pigmentation) हैं तो यह फेस पैक आपके लिए परफेक्ट रहेगा. इस फेस पैक को बनाने के लिए 5 से 7 बादाम रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इन बादाम को पीसकर इनमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट में थोड़ा दूध डालें और गाढ़े पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

बादाम और केला 

ड्राई स्किन (Dry Skin) को नमी देने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा केला लें और उसे चम्मच से मसल लें. इसमें पिसा हुआ बादाम डालें और एक चम्मच दूध मिला लें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस फेस पैक को लगाने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.