विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

एसिडिटी के कारण उठना-बैठना हो गया है मुश्किल तो ये असरदार घरेलू उपाय आएंगे काम, बस एकबार देख लें आजमाकर 

Acidity Home Remedies: घर की ही बहुत सी चीजें पेट की दिक्कतों जैसे एसिडिटी को दूर करने में तेजी से असर दिखाती हैं. एसिडिटी होने पर इन नुस्खों से राहत मिलती है. 

Read Time: 3 mins
एसिडिटी के कारण उठना-बैठना हो गया है मुश्किल तो ये असरदार घरेलू उपाय आएंगे काम, बस एकबार देख लें आजमाकर 
Acidity And Gas: एसिडिटी और गैस से राहत मिलेगी इस तरह. 

Stomach Problems: खानपान से होने वाली दिक्कतों में शामिल है एसिडिटी. कुछ सड़ा-गला, मसालेदार या फिर तला-भुना खा लेने पर एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत हो जाती है. एसिडिटी होने पर पाचन बिगड़ जाता है और पेट में जलन होती है. इससे गैस भी बनने लगती है और बहुत से लोगों को सीने में जलन महसूस होती है. एसिडिटी ऐसी दिक्कत है जिसके लिए कम ही लोग डॉक्टर के पास चक्कर लगाते हैं और इससे राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे ढूंढे जाते हैं. ऐसे में यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो आपकी एसिडिटी की दिक्कत को तेजी से दूर कर देंगे. इन नुस्खों को आजमाना भी बेहद आसान है. 

बेसन और सूजी नहीं बल्कि नाश्ते में इन चीजों का चीला खाकर तेजी से घटता है वजन

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

ठंडा दूध पीना 

एसिडिटी होने पर ठंडा दूध (Cold Milk) पी लेने पर तबीयत सुधर सकती है. ठंडा दूध पेट को राहत देता है और जलन दूर करता है. दूध में कैल्शियम होता है जो पेट में एसिडिटी से टॉक्सिंस जमने नहीं देता है. इसीलिए जब भी एसिडिटी हो तो एक गिलास ठंडा-ठंडा दूध पीकर देख लें.

चेहरे को खूबसूरत बना देता है दही, इन 4 चीजों के साथ लगाने पर दिखता है कमाल का असर 

अदरक आएगा काम

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक एसिडिटी दूर करने में रामबाण साबित हो सकता है. असल में अदरक (Ginger) पेट की ज्यादातर दिक्कतों को दूर कर देता है. अदरक के सेवन से एसिडिटी, गैस, पेट फूलना और पेट में दर्द की दिक्कत दूर हो जाती है. अदरक एसिडिटी के कारण होने वाली सीने में जलन को भी कम करता है. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालकर पिया जा सकता है. 

पुदीना आएगा काम 

पुदीने के पत्तों के कूलिंग इफेक्ट्स एसिडिटी को दूर करते हैं. एसिडिटी या गैस से राहत पाने के लिए पुदीने के पत्ते चबाए जा सकते हैं और इनका पानी बनाकर भी पिया जा सकता है. एसिड रिफ्लक्स में पुदीने के पत्तों को पानी में डालकर पीने पर आपको राहत मिल जाएगी. 

नारियल पानी 

अगर आप घर पर नहीं हैं और कहीं बाहर हैं और एसिडिटी से परेशान हो रहे हैं तो नारियल पानी आपकी मुश्किलों का हल है. नारियल पानी (Coconut Water) पेट को राहत देता है. इससे पेट में हो रही जलन दूर होती है और शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है जिससे एसिडिटी के कारण होने वाली तकलीफ से छुटकारा मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
एसिडिटी के कारण उठना-बैठना हो गया है मुश्किल तो ये असरदार घरेलू उपाय आएंगे काम, बस एकबार देख लें आजमाकर 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;