रात में नींद नहीं आती है तो आज से सोते समय इन 5 चीजों में से एक मिलाकर पी जाइए, फिर सोएंगे आराम से

What To Mix In Milk : रात को सोने से पहले दूध में कुछ खास चीजों को मिलाकर पीने से अच्छी और नींद लाने में मदद मिल सकती है.

रात में नींद नहीं आती है तो आज से सोते समय इन 5 चीजों में से एक मिलाकर पी जाइए, फिर सोएंगे आराम से

What to mix in milk : सोने से पहले खाइए ये चीजें, आएगी अच्छी नींद.

खास बातें

  • रात को अच्छी और गहरी नींद के लिए ये पीएं.
  • दूध में ट्राइप्टोफैन नमक अमीनो एसिड पाया जाता है.
  • हल्के गर्म दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर करें सेवन.

What to mix in milk :  हेल्थी रहने के लिए रात को अच्छी और गहरी नींद (how to sleep better) लेना बहुत जरुरी है. लेकिन आजकल की बदलती तनावपूर्ण जीवनशैली में काफी लोगों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. रात में ठीक तरह से न सो पाने के कारण न केवल शारीरिक, बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती है, तो सोने से पहले दूध का सेवन (milk before bed) आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें कि दूध में ट्राइप्टोफैन नामक अमीनो एसिड (amino acid) पाया जाता है, जो नींद लाने में मदद करता है. रात को सोने से पहले दूध में कुछ खास चीजों को मिलाकर सेवन करने से अच्छी और गहरी नींद आती है. वैसे तो दालचीनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन नियमित रूप से रात को सोने से पहले दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से अच्छी और गहरी मिल सकती है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर पिएं. 

Teething Remedies: दांत निकलने की वजह से परेशान है बच्चा, तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगा...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीएं | Ashwagandha milk for better sleep  

अगर आप रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, तो दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें. इससे तनाव दूर होगा और नींद भी अच्छी आएगी रात को सोने से पहले हल्दी दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर की थकान और तनाव को दूर करने में मदद करता है. इससे अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

दूध में जायफल मिलाकर पीएं | Nutmeg milk for better sleep 

सोने से पहले गर्म दूध में जायफल मिलाकर पीने से तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है. यह शरीर को आराम देता है और थकान को दूर करता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर पिएं. इसके नियमित सेवन से अनिद्रा और एंग्जायटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV
क्या रात में दूध पीना अच्छा है | Is it good to drink milk at night

हम सभी जानते हैं कि दूध हमारे शरीर के लिए अच्छा है लेकिन रात में दूध पीना क्या सही है? ज्यादातर घरों में बच्चों को रात में दूध पिलाया जाता है क्योंकि सभी को लगता है कि इससे अच्छी नींद आएगी. लेकिन एक रिसर्च के अनुसार, रात में दूध पीना आपके माइंड और बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है और आपको अच्छी और गहरी नींद आती है. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स में ट्रिप्टोफैन होता है जो कि एक अमीनो एसिड है. 

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com