रिसर्च के अनुसार, दिल के लिए बेस्ट होते हैं ये तेल, कॉलेस्ट्रोल और दिल की दिक्कतें रहती हैं दूर

ऐसे कुछ तेल हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं. इन तेलों के सेवन से खासतौर पर दिल की सेहत को फायदा मिलता है. इनसे दिल के रोग भी दूर रहते हैं.

रिसर्च के अनुसार, दिल के लिए बेस्ट होते हैं ये तेल, कॉलेस्ट्रोल और दिल की दिक्कतें रहती हैं दूर

दिल की सेहत दुरुस्त रखते हैं ये तेल.

Healthy Foods: फल और सब्जियां हमारे जीवन में दिल को मजबूत बनाने में अहम रोल निभाते हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए खानपान में रंगीन सब्जियां शामिल करने के लिए कहा जाता है, जैसे टमाटर, शिमला मिर्च, चुकंदर, गाजर आदि. हरी सब्जियां ब्लड प्रैशर को कम करने और हृदय राग के खतरे को कम करने में भी मददगार होती हैं. बता दें कि हरी सब्जियों में नाइट्रेट्स की मात्रा ज्यादा रहती है जो हमारे ब्लड वेसल्स को आराम देने और उनको चौड़ा करने में मदद करती है. स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी बेरीज भी हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाते हैं. 

शहद में मिला लीजिए यह पीली चीज, आंखों के नीचे जमे काले धब्बों का हो जाएगा सफाया, नहीं दिखेंगे डार्क सर्कल्स 

साबुत अनाज फाइबर का एक बढ़िया स्त्रोत है. वहीं, एक स्टडी में पाया गया है कि रिफाइंड अनाज को साबुत अनाज से बदलने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है. आप अपने खाने में गेहूं की रोटी, मफिन, साबुत अनाज, ब्राउन राइस जैसे आहार शामिल कर सकते हैं. 

फलियां फाइबर, प्रोटीन और एंटीक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. नट्स का ज्यादा सेवन हृदय रोग, कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक के  जोखिम से जुड़ा हो सकता है. 

साल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के अंदर होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. स्टडी से पता चलता है कि हफ्ते में 2-3 बार मछली खाने पर हृदय रोग, कोरोनरी हृदय रोग, दिल का दौरा, स्ट्रोक और हार्ट फेल का खतरा कम होता है. 

अपने खाने में से सैचुरेटेड फैट को कम करें और उसकी जगह ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें सेहतमंद सैचुरेटेड फैट पाया जाता हो. वहीं, आप खाना पकाने के लिए स्वस्थ तेलों में मोनो अनसैचुरेटेड और पोली अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारे दिल को हेल्दी रखने के लिए अच्छा होता है. सोयाबीन, मक्का और सूरजमुखी के बीजों जैसे पौधों के तेलों में पॉलीअनसैचुरेटेड वसा पाई जाती है. कैनोला और जैतून का तेल और सूरजमुखी का तेल मोनो अनसैचुरेटेड फैट्स के  मुख्य स्रोत हैं. 

एवोकाडो भी दिल के लिए अच्छा फल है जिसमें हेल्दी फैट्स, फाइबर और कई सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाएं जाते हैं. एक स्टडी में पाया गया है कि हर हफ्ते कम से कम दो बार एवोकाडो खाने से कोरोनरी धमनी रोग के कारण दिल का दौरा या उससे जुड़ी समस्या का खतरा 21% कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com