विज्ञापन
Story ProgressBack

एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर

ऐसी कई रोजमर्रा की चीजें हैं जो सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकती हैं. खासतौर से माता-पिता को इन फूड्स को खाने से मना करने की जरूरत होती है. 

Read Time: 3 mins
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
माता-पिता को नहीं खाने देनी चाहिए ये चीजें. 

Healthy Tips: उम्र बढ़ने लगती है तो खानपान के तरीके बदलने की भी जरूरत महसूस होने लगती है. लेकिन, माता-पिता अपने बच्चों की सेहत का जिस तरह से ख्याल रखते हैं उस तरह से अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में अक्सर ही पैरेंट्स खानपान में उन चीजों को हिस्सा बना लेते हैं जो उनकी सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकती हैं. ये चीजें नाश्ते का हिस्सा हो सकती हैं, खाने का या फिर स्नैक्स का हिस्सा हो सकती हैं. इन चीजों को ना खाने की सलाह दे रहे हैं एक्सपर्ट प्रशांत देसाई. प्रशांत अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही ऐसी टिप्स वगैरह शेयर करते रहते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में प्रशांत उन फूड्स का जिक्र कर रहे हैं जो आपको अपने बढ़ते उम्र के माता-पिता (Parents) को खाने के लिए नहीं देने चाहिए. 

बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 

माता-पिता को नहीं देने चाहिए ये फूड्स 

चाय-बिस्कुट चीनी के साथ 

एक्सपर्ट के अनुसार, माता-पिता को चीनी वाली चाय और बिस्कुट खाने के लिए नहीं देने चाहिए. इन दोनों ही चीजों को साथ में देने पर शरीर को 36 ग्राम तक चीनी मिलती है जोकि रोज की जरूरत का 120 प्रतिशत होता है. इससे वे इंसुलिन रेसिस्टेंस हो जाएंगे, उनको डायबिटीज (Diabetes) की दिक्कत हो सकती है और उनका मोटापा भी बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप अपने माता-पिता की सेहत सही रखना चाहते हैं तो उन्हें खाखरा, सेव ममरा या कुछ होममेड नाश्ता बनाकर दे सकते हैं. 

वेजीटेबल ऑयल 

जितना वेजीटेबल ऑयल पैरेंट्स खाएंगे उतनी ही उनमें मेटाबॉलिक डिसोअर्डर होने की संभावना बढ़ेगी. इससे शरीर में ट्राइग्लेसेराइड्स की मात्रा बढ़ेगी जिसे ट्रांसपोर्टेशन की जरूरत होगी और इससे दिल का दौरा पड़ने की नौबत भी जल्द ही आ जाएगी. वेजीटेबल ऑयल के बजाय पैरेंट्स को घी या नारियल का तेल दिया जा सकता है. 

बाहर का खाना 

माता-पिता के लिए घर में खाना बनाने के बजाय अगर बाहर से जरूरत से ज्यादा खाना मंगाकर दिया जाए तो सेहत बिगड़ सकती है. बाहर के खाने में सोडियम के हाई लेवल्स होते हैं, इनमें शुगर की अत्यधिक मात्रा होती है, इनमें लो क्वालिटी इंग्रीडिएंट्स होते हैं. इन चीजों को खाने पर माता-पिता की उम्र भी तेजी से बढ़ेगी. ऐसे में पैरेंट्स को अगर बाहर का खाना खिलाना हो तो उन्हें बाहर रेस्टोरेंट में लेकर जाया जा सकता है जहां उन्हें हाई क्वालिटी इंग्रीडिएंट्स वाला खाना मिले. वहीं, रोजमर्रा में घर का पका सादा खाना सबसे अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कम उम्र में स्किन ढीली होकर लटक गई है तो ये 5 योगासन सुबह के समय करें, चेहरे पर आएगी कसावट और उम्र दिखेगी कम
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
AC temperature in Monsoon : मानसून में AC का टेंपरेचर रखना चाहिए इतना...
Next Article
AC temperature in Monsoon : मानसून में AC का टेंपरेचर रखना चाहिए इतना...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;