विज्ञापन
Story ProgressBack

बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 

खटमल बिस्तर और गद्दों में पनपते हैं और उनमें अपना घर बना लेते हैं. अगर आप भी खटमल से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह आसान से घरेलू उपायों से इन्हें भगाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 
इस तरह खटमल से मिलेगा छुटकारा. 

Home Remedies: परजीवी कीड़े खटमल छोटे-छोटे लाल या भूरे रंग के चपटे कीड़े होते हैं जो ज्यादातर बिस्तर और गद्दों पर पनपते हैं. ये कीड़े एक बार बिस्तर पर कहीं से आ जाते हैं तो जाने का नाम नहीं लेते. अगर आप किसी होटल से घर लौटकर आते हैं, किसी दोस्त के घर से आए हैं या फिर नए कपड़े या कोई फर्नीचर लिया है तो उससे भी घर में खटमल (Bed Bugs) आ सकते हैं. ये खटमल काटने वाले होते हैं, इनसे खुजली हो जाती है, इंफेक्शन हो सकता है और खटमल के कारण रातों की नींद भी उड़ जाती है. अगर आप भी इन खटमलों (Khatmal) से परेशान हैं तो यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खे खटमल का खात्मा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

बार-बार आने लगी है हिचकी और पानी पीकर भी नहीं आ रहा आराम, तो ये 4 नुस्खे आएंगे आपके काम 

खटमल के घरेलू उपाय | Home Remedies For Bed Bugs 

नीम के पत्ते 

गद्दे पर नीम के पत्ते (Neem Leaves) बिछाने पर खटमल से निजात मिल सकती है. नीम के पत्ते एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. नीम के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को बिस्तर पर छिड़का जा सकता है. इससे भी गद्दे से खटमल भाग जाते हैं. 

बेकिंग सोडा 

खटमल सीलन के कारण भी पनपती है और पलती है. ऐसे में सीलन हटाने और खटमल के शरीर से मॉइश्चर सोखने में भी बेकिंग सोडा (Baking Soda) के फायदे देखने को मिल सकते हैं. बेकिंग सोडा को गद्दों पर छिड़कें और साथ ही पलंग के किनारों पर भी डालें. 

पुदीने के पत्ते 

नीम के पत्तों की ही तरह पुदीने के पत्तों (Mint Leaves) का इस्तेमाल करके खटमल भगाए जा सकते हैं. खटमल से निजात पाने के लिए पुदीने के पत्तों को तोड़कर बिस्तर पर फैलाकर रख दें. इन पत्तों को अलमारी के अंदर भी खटमल हटाने के लिए रखा जा सकता है. 

लौंग

लौंग के तेल की कुछ बूंदे बिस्तर पर छिड़की जा सकती हैं. इसे गद्दे और तकियों पर भी छिड़क सकते हैं. लौंग से खटमल भाग जाते हैं और दोबारा नहीं आते. 

गर्म पानी से धोना 

बिस्तर और तकियों को गर्म पानी (Hot Water) से धोकर भी खटमल भगाए जा सकते हैं. गर्म पानी से धोने पर खटमल मर जाते हैं. जिन चीजों को गर्म पानी से धोया ना जा सके उनपर गर्म पानी छिड़का जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डॉक्टर ने बताया किस तरह छूटेगी बच्चे की पेसिफायर इस्तेमाल करने की आदत, कुछ आसान से टिप्स ही आएंगे काम 
बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 
बाजार से फेशवॉश खरीदकर लाने से बेहतर है घर पर तैयार करें, यहां जानिए होम मेड Facewash के इंग्रीडिएंट्स
Next Article
बाजार से फेशवॉश खरीदकर लाने से बेहतर है घर पर तैयार करें, यहां जानिए होम मेड Facewash के इंग्रीडिएंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;