विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए और किसे कभी भी नहीं 

त्वचा को मुल्तानी मिट्टी कई तरह से प्रभावित करती है. यहां जानिए किन लोगों को मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल ना करने की सलाह देते हैं स्किन के डॉक्टर. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए और किसे कभी भी नहीं 
मुल्तानी मिट्टी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जानिए यहां. 

Skin Care: स्किन की देखभाल में कई तरह से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी खनिजों से भरपूर होती है. यह स्किन को चमकदार बनाने का काम करती है और त्वचा पर निखार ले आती है. ज्यादातर फेस पैक्स बनाने में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) का इस्तेमाल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी को सादा भी चेहरे पर लगाया जाता है तो कई बार इसमें टमाटर का रस, गुलाबजल, खीरा, पपीता या फिर कोई और सामग्री डालकर फेस पैक तैयार करते हैं. लेकिन, डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लोग लगाते तो हैं लेकिन किस तरह की स्किन टाइप के लिए यह मिट्टी अच्छी है, किसे इसे लगाने से परहेज करना चाहिए और इसे छुड़ाते कैसे हैं इस तरह की बातों से लोग अंजान रहते हैं. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अवैस आरिफ ने एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें वे मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं. 

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 

चेहरे के लिए कैसे इस्तेमाल करें मुल्तानी मिट्टी | How To Use Multani Mitti For Face 

डॉ. अवैस का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी जब चेहरे के ऊपर लगाई जाती है तो एक स्पोंज की तरह काम करती है. चेहरे के अंदर जितनी भी नमी और मॉइश्चर है उसे मुल्तानी मिट्टी एब्जॉर्ब कर लेती है. जिन लोगों की ऑयली स्किन (Oily Skin) है उन लोगों के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद है लेकिन ड्राई स्किन के लोगों को इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि ऑयली स्किन के लोगों को हफ्ते में 1 से 2 बार मुल्तानी मिट्टी को फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाना चाहिए. जब इसे हटाना हो तो पानी से चेहरे को गीला करने के बाद आहिस्ता से इसे छुड़ाना चाहिए. कभी भी ड्राई मुल्तानी मिट्टी को घिसकर या रगड़कर हटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे स्किन का बैरियर खराब हो जाता है. 

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स 

ऑयली स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने का सबसे सही तरीका है कि इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर लगाया जाए. कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसमें थोड़ा पानी भी डाला जा सकता है. इस फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 20 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखर जाती है. 

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का फेस पैक भी ऑयली स्किन के लिए अच्छा होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी सी हल्दी और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 

शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक भी ऑयली स्किन पर लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और जरूरत के अनुसार पानी लेकर मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए और किसे कभी भी नहीं 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com