आयुर्वेद से जानिए फल खाने के बाद क्यों नहीं पिया जाता पानी, इन 3 फ्रूट्स को खाने में बरती जाती है खास सावधानी 

Ayurveda For Fruits: जब भी फलों के साथ पानी पीने जाते हैं तो मम्मी अक्सर डपट देती हैं. क्या आप जानते हैं आखिर फलों के साथ पानी क्यों नहीं पिया जाता? यहां जानिए एक्सपर्ट्स की क्या राय है.

आयुर्वेद से जानिए फल खाने के बाद क्यों नहीं पिया जाता पानी, इन 3 फ्रूट्स को खाने में बरती जाती है खास सावधानी 

Drinking Water With Fruits: इन कारणों के चलते नहीं पीना चाहिए फलों के साथ पानी. 

खास बातें

  • कुछ फलों में पानी की अत्यधिक मात्रा होती है.
  • इन फलों के साथ पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती.
  • आयुर्वेद इन कारणों से फलों के पानी के साथ सेवन के लिए मना करता है.

Ayurvedic Tips: गर्मियों का मौसम सिर पर है और ठंडे ताजगी भरे फल खाने में बेहद अच्छे लगते हैं. वहीं, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हम हर थोड़ी देर में पानी तो पीते ही रहते हैं. लेकिन, सवाल यह है कि क्या पानी और फलों का एकसाथ सेवन किया जा सकता है? आयुर्वेद इसका जवाब देता है. माइक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिश्नर शिल्पा अरोड़ा बताती हैं कि फलों के साथ या तुरंत बाद पानी पीने पर फल एब्जॉर्ब होने में मुश्किल होती है जिससे पाचन क्रिया (Digestion) ठीक तरह से नहीं हो पाती और पेट एसिडिक (Acidic) होने लगता है. साथ ही, सेंसिटिव पेट वाले लोगों को फलों (Fruits) के बाद पानी पीने पर तकलीफ भी होती है. आइए जानें आयुर्वेद के अनुसार किन फलों के साथ नहीं पीना चाहिए पानी. 


इन फलों के साथ नहीं पीना चाहिए पानी | You Should Not Drink Water With These Fruits


फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट का पीएच लेवल (PH Level) भी बिगड़ सकता है जिससे बैक्टीरिया, गैस और पाचन संबंधी कई दिक्कतें हो सकती हैं. वहीं, अत्यधिक रसीले फलों को खाने के बाद यह दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है. इससे आप चाहे कितने ही अच्छे फल खा लें लेकिन उनका पोषण आपके शरीर को नहीं मिल पाएगा. इसलिए खट्टे और रसीले फलों के साथ खासकर पानी (Water) का सेवन नहीं किया जाता. 

तरबूज 

तरबूज अत्यधिक रसीला फल है जिसे गर्मियों में लगभग सभी खाते हैं. कई बार बच्चे जिद्द करते हुए तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. इससे पेट का अम्लीय स्तर यानी एसिड बढ़ सकता है और पेट में दर्द होने लगता है. इससे दस्त भी हो सकते हैं.

gqgbn5eo


केला 


आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. एमएस कृष्णमूर्थी के अनुसार, आपको केले खाने के बाद पानी, खासकर ठंडा पानी, नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे अपच की बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है. केले खाने के बाद पानी पीने से खाना पचने में इसलिए भी मुश्किल होती है क्योंकि केले के अंदर गुण ठंडे पानी जैसे ही होते हैं. केला खाने से कम से कम 15-20 मिनट बाद ही पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

u36m6lfg

Photo Credit: iStock

संतरा 

संतरा ना सिर्फ रसभरा बल्कि खट्टा फल भी है जो पानी के साथ खाने पर पेट के पीएच लेवल को बिगाड़ सकता है. इससे एसिडिटी, जी मिचलाना, उल्टी और पेट में जलन होने की संभावना बढ़ जाती है. 
 

3rfpipjg

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com