बैली फैट करना है कम तो ये 7 टिप्स आजमाना कर दीजिए शुरू, अंदर होने लगेगा पेट और कमर दिखेगी पतली

Belly Fat Exercise: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है. वजन घटाने के लिए इन टिप्स को आजमाना भी आसान है. 

बैली फैट करना है कम तो ये 7 टिप्स आजमाना कर दीजिए शुरू, अंदर होने लगेगा पेट और कमर दिखेगी पतली

Belly Fat Loss: पेट कम करने के लिए कुछ बातों का रखा जा सकता है ध्यान. 

Weight Loss: बाहर निकले पेट से अनेक लोग परेशान रहते हैं. पेट निकलने के मुख्य कारणों में जरूरत से ज्यादा जंक फूड्स खाना, बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करना, लंबे समय तक बैठे रहना और पूरे शरीर का वजन बढ़ना भी हो सकता है. ऐसे में पेट कम करने की कोशिश की जाती है. लेकिन, पेट जितनी आसानी से निकल जाता है उतनी आसानी से अंदर नहीं जाता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने में यहां बताए गए कुछ टिप्स काम आ सकते हैं. इन तरीकों को आजमाना आसान भी है और असरदार भी साबित हो सकता है. 

लंबे बालों पर इस तरह लगा लिया करी पत्ता तो बाल होने लगेंगे घने और लंबे, खुद देख लीजिए आजमाकर 

पेट की चर्बी कम करने के टिप्स | Tips To Lose Belly Fat 

  1. पेट की चर्बी कम करने में बहुत छोटे-छोटे से काम आपकी बड़ी मदद करते हैं. आप अपनी डाइट में नमक कम कर सकते हैं. नमक कम होगा तो सोडियम भी कम होगा. 
  2. सुबह उठकर गर्म पानी (Warm Water) पीने पर भी फायदा मिलता है. आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पी सकते हैं. आप चाहे तो जीरा पानी या फिर अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं. 
  3. खाना खाने के 20 मिनट बाद गर्म पानी पीने पर भी फैट लॉस (Fat Loss) में मदद मिलती है. आप सुबह से शाम तक कोई भी मील लेने के बाद गर्म पानी पी सकते हैं. पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हो इस बात का ध्यान रखें. 
  4. बैली फैट को कम करने के लिए वॉकिंग भी की जा सकती है. आप दोपहर कुछ खाने के बाद और रात में डिनर के बाद 20 मिनट वॉक कर सकते हैं. इस समय की गई वॉकिंग बेहद असरदार होती है. 
  5. पूरी नींद लेना भी वजन घटाने के लिए जरूरी है. अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन तेजी से कम हो और पेट अंदर होने लगे तो नींद पूरी लें. आधी-अधूरी नींद मोटापा बढ़ाती है. 
  6. फाइबर से भरपूर चीजें खाना भी बैली फैट कम करने में असरदार होता है. आप दलिया, पोहा, फल और फाइबर के अन्य स्त्रोत अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं. 
  7. एल्कोहल जैसे मादक पदार्थों से परहेज करना वजन घटाने के लिए जरूरी है. मादक पदार्थों के साथ ही कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा का सेवन कम करने पर जोर दें. 

अंडे के छिलके फेंकने की जगह कुछ इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, स्किन से लेकर पौधों तक को मिलेगा फायदा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com