बालों पर इस तरह लगा लिया करी पत्ता तो बाल होने लगेंगे घने और लंबे, खुद देख लीजिए आजमाकर 

Curry Leaves For Hair: पतले और झड़ते बालों पर करी पत्ते लगाए जा सकते हैं. करी पत्तों के इस्तेमाल से बालों को बढ़ने, घने होने और लंबे होने में भी मदद मिलती है. 

बालों पर इस तरह लगा लिया करी पत्ता तो बाल होने लगेंगे घने और लंबे, खुद देख लीजिए आजमाकर 

Curry Leaves For Hair Growth: बालों की कई दिक्कतों को दूर करते हैं करी पत्ते. 

Curry Leaves Benefits: बालों की सही तरह से देखरेख करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं. ये घरेलू नुस्खे बालों को मजूबन बनाने का काम करते हैं और इनसे बालों का टूटना और झड़कर गिरना (Hair Fall) भी कम होता है. करी पत्ते यूं तो खानपान में इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन इनके आयुर्वेदिक गुणों को देखते हुए इन्हें हेयर केयर का हिस्सा भी बनाया जाता है. इन पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में असरदार है. इसके अलावा, करी पत्ते विटामिन बी के भी अच्छे स्त्रोत हैं जो जड़ों को मजबूती देकर बालों की रंगत जस की तस बनाए रखते हैं. 

चिपचिपी त्वचा को कह दीजिए अलविदा, ये 4 मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स Oily Skin की दिक्कत कर देंगे दूर 

बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair Growth 

आंवला और करी पत्ते 

बालों पर करी पत्तों का हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको आंवला, करी पत्ते और मेथी की जरूरत होगी. एक कटोरी में आधा कप करी पत्ते, थोड़े मेथी के दाने और एक ताजा आंवला काटकर डालें और मिक्सर में पीस लें. इस पेस्ट को बालों पर आधे घंटे के करीब लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों को बढ़ने में मदद करेगा यह हेयर मास्क. 

अंडे के छिलके फेंकने की जगह कुछ इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, स्किन से लेकर पौधों तक को मिलेगा फायदा 

करी पत्ते और नारियल का तेल 

नारियल के तेल (Coconut Oil) में करी पत्ते मिलाकर लगाने पर बालों के लिए यह तेल टॉनिक की तरह काम करता है. इस तेल से बाल बढ़ते भी हैं और स्कैल्प की अच्छी सफाई भी हो जाती है. तेल बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें करी पत्ते डालकर पकाएं. जब करी पत्तों का रंग काला हो जाए तो तेल को आंच से हटाकर छानें और शीशी में भर लें. बालों पर इस तेल से हर दूसरे-तीसरे दिन मालिश की जा सकती है. 

करी पत्ते और दही 

दही के साथ करी पत्ते मिलाकर हेयर मास्क बनाकर लगाने पर सिर से डैंड्रफ निकल जाता है. हेयर पैक बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर पीस लें. इस पेस्ट में 2 चम्मच के करीब दही मिलाएं और बालों पर लगा लें. बालों पर यह हेयर मास्क 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद शैंपू से धो लें. बालों पर चमक नजर आने लगेगी और बाल घने भी होने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com