विज्ञापन

Char Dham Yatra: निकल रहे हैं चार धाम की यात्रा पर तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान, बैग में लेकर जाएं ये चीजें

केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. अगर आप भी चार धाम की यात्रा पर निकल रहे हैं तो पहले ही कुछ जरूरी बातें जान लें. 

Char Dham Yatra: निकल रहे हैं चार धाम की यात्रा पर तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान, बैग में लेकर जाएं ये चीजें
चार धाम की यात्रा के दौरान कुछ चीजें साथ रखना जरूरी है. 

Char Dham Yatra: अक्षय तृतीया के अवसर पर केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए गए जिसके साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. हर साल लाखों की संख्या में भारत के कोने-कोने से लोग चार धाम की यात्रा पर निकलते हैं. उत्तराखंड के चार धामों में बदरीनाथ, केदारनाथ (Kedarnath), गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं. चार धाम के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है. अगर आप भी इस साल चार धाम की यात्रा पर निकलने की सोच रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों को जान लेना जरूरी है जिससे आपकी यात्रा सुलभ रहे और आप बिना कठिनाई भक्ति में डूबे रहें. 

न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने कहा कि इस Mother's Day से अपनी डाइट में बढ़ा दें प्रोटीन, जल्द बन जाएंगी हेल्दी मॉम 

चार धाम की यात्रा पर ध्यान रखें ये बातें 

मौसम के हिसाब से कपड़े - चार धाम की यात्रा पर निकलते हुए तो मौसम देखा ही जाता है, लेकिन यात्रा के दौरान कब मौसम बदल जाए इसकी कोई गारंटी नहीं होती. इसलिए अलग-अलग मौसम के हिसाब से पैकिंग (Packing) करें. थर्मल्स, स्वेटर, जैकेट्स और शॉल वगैरह लेकर जाएं. बारिश से निपटने के लिए रेन गियर, वॉटरप्रूफ बैग, पैंट्स और जैकेट्स वगैरह साथ रखें. 

फर्स्ट एड किट - यात्रा के दौरान छोटी-मोटी चोटें लग सकती हैं. इसीलिए अपने साथ दवाईयां जरूर रखें. साथ ही, खांसी, जुकाम, गला दर्द, सिर दर्द और दांत दर्द वगैरह की दवाइयां अपने साथ लेकर जाएं. 

फेस योगा एक्सपर्ट ने बताया झुर्रिंया चेहरे से रहेंगी दूर, अगर सुबह यूं धोएंगी फेस, साबुन की नहीं पड़ेगी जरूरत

पर्सनल हाइजीन का सामान - यात्रा के दौरान जरूरी नहीं कि आपको हर जगह दुकानें मिलें या आपकी जरूरत का सामान उन दुकानों में हो. इसीलिए पर्सनल हाइजीन का सामान अपने साथ रखें. टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन और सैनिटाइजर वगैरह जरूर पैक करें. 

पैसे और जरूरी इल्केट्रोनिक्स- भारत डिजिटल जरूर हो गया है लेकिन हर जगह आपको नेटवर्क मिले या फिर एटीएम मिले यह जरूरी नहीं है. इसीलिए अपने साथ कैश हमेशा साथ रखें. कैश में बड़े नोट से ज्यादा छोटे नोट जैसे 10, 20 और 50 के नोट और कुछ खुल्ले रुपए आपके काम आएंगे. साथ ही, चार्जर और पावरबैंक को लेकर जाना ना भूलें. 

आइडी और डॉक्यूमेंट्स - चार धाम की यात्रा पर आपसे जगह-जगह पर रजिस्ट्रेशन (Char Dham Registration) देखा जा सकता है. इसीलिए जरूरत के सभी डॉक्यूमेंट्स को साथ लेकर जाएं. अपने साथ वैलिड आइडी कार्ड लेकर जाएं जिसके बारे में गाइडलाइंस में लिखा हुआ हो. इसके अलावा, वैरिफिकेशन वाले डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी साथ रखें. 

खाने-पीने की चीजें - यात्रा के दौरान आपको ऊर्जा और हाइड्रेशन की जरूरत होगी, इसी हिसाब से अपने साथ खानपान की चीजें लेकर जाएं. आप सूखे मेवे, एनर्जी बार, सूखे अंजीर, पानी और फल आदि अपने साथ रख सकते हैं. 

टॉर्च रखें साथ - लंबी यात्राओं में सिर्फ फोन की टॉर्च पर निर्भर रहकर नहीं जाया जा सकता है. इसीलिए टॉर्च साथ लेकर जाना ना भूलें. अपने साथ मोमबत्ती भी जरूर रख लें. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Char Dham Yatra: निकल रहे हैं चार धाम की यात्रा पर तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान, बैग में लेकर जाएं ये चीजें
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com