विज्ञापन

रोज सुबह खाली पेट खा लिए 4 से 5 बादाम, तो शरीर को मिलेंगे ये 7 फायदे

Almond Benefits: रोजाना बादाम खाना सेहत के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद है और यह किन-किन तरीकों से शरीर को प्रभावित करता है, जानें यहां. 

रोज सुबह खाली पेट खा लिए 4 से 5 बादाम, तो शरीर को मिलेंगे ये 7 फायदे
Benefits Of Eating Almonds: शरीर के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद होता है बादाम. 

Healthy Foods: बादाम की गिनती सुपरफूड्स में की जाती है. बाकी सभी सूखे मेवों के मुकाबले बादाम में सबसे ज्यादा फाइबर, प्रोटीन, मौनोसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीसैचुरेटेड फैट्स होते हैं. बादाम (Almonds) मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. बादाम खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही सेहत को कई फायदे भी मिल जाते हैं. बादाम के पूरे फायदे पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट 4 से 5 भीगे हुए बादाम खाए जा सकते हैं. जानिए रोजाना बादाम खाने पर सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

क्या आप जानते हैं एक हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए स्क्रब, ज्यादा करने पर स्किन हो सकती है खराब

रोजाना खाली पेट बादाम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Almonds Empty Stomach 

वजन मैनेज होता है 

वेट मैनेजमेंट (Weight Management) के लिए भी बादाम खाए जा सकते हैं. बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और इससे शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा मिल जाती है. ऐसे में सुबह खाली पेट बादाम खाए जाएं तो पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इंटेक भी कम होता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद 

खाली पेट भीगे हुए बादाम खाना पाचन के लिए भी अच्छा होता है. बादाम में फाइटिक एसिड होता है जो शरीर को बाकी जरूरी खनिज सोखने में मदद करता है. इससे पेट फूलने जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

ब्रेन फंक्शन होता है बेहतर

रातभर भिगोकर रखने के बाद सुबह के समय खाली पेट बादाम खाने पर याद्दाश्त बेहतर होने में मदद मिलती है. इससे ब्रेन फंक्शन को फायदा मिलता है. बादाम रिबोफ्लेविन के अच्छे स्त्रोत होते हैं जो दिमागी सेहत के लिए अच्छा होता है. 

दिल की सेहत के लिए 

बादाम का सेवन दिल की सेहत (Heart Health) के लिए भी अच्छा होता है. बादाम प्लांट प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें ट्रांस फैट नहीं होता है. हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होने के चलते बादाम गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स बढ़ाने में मददगार है. 

डायबिटीज के लिए 

भीगे हुए बादाम डायबिटीज मैनेजमेंट में भी फायदा दिखाते हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट्स और हाई प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम होता है जो ब्लड शुगर स्पाइक को रोकता है. 

स्किन के लिए है फायदेमंद 

बादाम में कई खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो इसे स्किन के लिए फायदेमंद बनाते हैं. यह स्किन को फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. बादाम के सेवन से स्किन ग्लोइंग बनी रहती है. 

शरीर में रहती है ऊर्जा 

एनर्जी बूस्टिंग स्नैक की तरह भी बादाम को सुबह खाली पेट खाया जा सकता है. इससे शरीर को विटामिन बी, हेल्दी फैट्स और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
वजन घटाने के लिए करके देखें 5:2 डाइटिंग, मन मारे बिना ही कम होने लगती है शरीर की जिद्दी चर्बी 
रोज सुबह खाली पेट खा लिए 4 से 5 बादाम, तो शरीर को मिलेंगे ये 7 फायदे
दुबले शरीर से परेशान होकर बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इस तरह खाना शुरू कर दीजिए चिया सीड्स, दिखेगा कमाल का असर 
Next Article
दुबले शरीर से परेशान होकर बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इस तरह खाना शुरू कर दीजिए चिया सीड्स, दिखेगा कमाल का असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com