सेंसिटिव स्किन के लिए नुकसानदायक हैं ये इंग्रीडिएंट्स, गलती से भी न करें यूज

सेंसिटिव स्किन के साथ एक्‍सट्रा एक्टिव होने की जरूरत होती है. कभी-कभी हम यह नहीं समझ पाते हैं कि यह वास्तव में क्या हमारे लिए फायदेमंद है.

सेंसिटिव स्किन के लिए नुकसानदायक हैं ये इंग्रीडिएंट्स, गलती से भी न करें यूज

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो इन इंग्रीडिएंट से दूर रहें

खास बातें

  • Say no to these ingredients
  • Be cautious when picking products
  • Choose your formulation carefully

इंटरनेट पर अकसर एक सवाल काफी सर्च किया जाता है. वह है 'सेंसिटिव स्किन से कैसे निपटें'. एक इफेक्टिव स्किनकेयर रूटीन बनाना जो त्वचा को दुरुस्त रखता है, हममें से हर एक के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हमें सेंसिटिव स्किन के साथ एक्‍सट्रा एक्टिव होने की जरूरत है और कभी-कभी हम यह भी नहीं समझ पाते हैं कि यह वास्तव में क्या हमारे लिए फायदेमंद है. तो चलिए बुनियादी बातों से शुरू करते हैं. यह पता होना बहुत आसान है कि हार्ड प्रोडक्‍ट अक्सर समस्या लाते हैं. लेकिन हम कैसे तय करते हैं कि क्या हार्ड है और क्या नहीं? सेंसिटिव स्किन के लिए अपना फॉर्मूलेशन चुनते समय, कुछ चीजों से बचना सुनिश्चित करें. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स की लिस्‍ट बनाई है जो वास्तव में सेंसिटिव स्किन के लिए बिल्कुल भी नहीं बने हैं.

सेंसिटिव स्किन है? अपने रूटीन में इन स्किनकेयर इंग्रीडिएंट्स से बचने की करें कोशिश 

1. सिंथेटिक स्‍मैल

त्वचा को ट्रिगर करने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की स्‍मैल से दूर रहें. सिंथेटिक स्‍मैल स्किन पर रिएक्‍ट कर सकती है और जलन और सूजन पैदा कर सकती है.

2. हार्ड एक्सफोलिएंट्स

जबकि हर प्रकार की त्वचा को एक्सफोलिएशन की आवश्यकता होती है, सभी एक्सफोलिएटर हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं. सेंसिटिव स्किन को डील करते समय हार्ड एक्सफोलिएंट्स को दूर रखें. यहां तक कि ज्यादा एक्सफोलिएशन भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

e73hvklo

3. एसेंशियल ऑयल

स्‍ट्रॉन्‍ग इंग्रीडिएंट सेंसिटिव स्किन को आसानी से ट्रिगर कर सकते हैं. पेपरमिंट, लैवेंडर, साइट्रस और अन्य सामग्री में स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍मैल और शक्तिशाली गुण होते हैं जो सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे बेस्‍ट नहीं हो सकते हैं. इससे सूखापन, जलन और रेडनेस भी हो सकती है. पैच टेस्ट सावधानीपूर्वक करना और फिर उपयोग करना सबसे अच्छा है, अन्यथा इनसे बचना चाहिए.

4. पॉलीथीन ग्लाइकोल

ये मूल रूप से फॉर्मूलों में थिकनेस और सॉफ्टनर के रूप में यूज किए जाते हैं. जब सेंसिटिव स्किन के लिए यूज किया जाता है, तो वे लालिमा, सूजन और पैच जैसे जलन के लक्षण पैदा कर सकते हैं. यह स्किन की नमी के लेवल को भी कम कर सकता है.

5. केमिकल सनस्क्रीन

सेंसिटिव स्किन के प्रकार के लिए रासायनिक सनस्क्रीन सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। वे अक्सर मजबूत संघटक योगों के साथ आते हैं जो ज्यादातर सामान्य त्वचा के लिए ठीक काम करते हैं. संवेदनशील त्वचा के लिए, भौतिक या खनिज सनस्क्रीन चुनें क्योंकि रासायनिक सनस्क्रीन में सक्रिय तत्व आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं.

nv6r76ng

6. बेंज़ोयल पेरोक्साइड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आमतौर पर बेंज़ोयल पेरोक्साइड का यूज एंटी एक्‍ने फॉर्मूलेशन में किया जाता है, लेकिन यह स्किन पर काफी टफ हो सकते हैं. इस इंग्रीडिएंट से बचना सबसे अच्छा है यदि आपकी त्वचा ऐसी है जो हार्ड एंग्रीडिएंट पर रिऐक्‍ट कर सकती है. यह मूल रूप से एक रासायनिक यौगिक है, जो गलत तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर त्वचा की नमी को भी छीन सकता है.