विज्ञापन
Story ProgressBack

आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 

आप भी अगर आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरों से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह अंडर आई डार्क सर्कल्स की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. ये तरीके तेजी से असर दिखाते हैं. 

Read Time: 3 mins
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
इस तरह कम होने लगेगी डार्क सर्कल्स की दिक्कत. 
नई दिल्ली:

एजिंग, जेनेटिक्स, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, कोई मेडिकल कंडीशन या गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की वजह बन सकता है. इन काले घेरों (Dark Circles) के कारण चेहरे और आंखों की रंगत एकदम अलग नजर आती है. कई बार तो लोग खुद आ-आकर पूछने लगते हैं कि क्या दिक्कत है. ऐसे में अगर आप भी इन काले घेरों या डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो यहां जानिए इनसे किस तरह छुटकारा पाया जा सकता है. घर की ही कुछ चीजें डार्क सर्कल्स को हल्का करने में असर दिखाती हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 

डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय | Dark Circles Home Remedies 

खीरे का रस - खीरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस होता है. खीरे से त्वचा को विटामिन सी, विटामिन के और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. आप खीरे के स्लाइसेस को आंखों पर लगाकर रख सकते हैं या फिर खीरे के रस को आंखों के नीचे 10 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

बादाम का तेल - विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल (Almond Oil) से डार्क सर्कल्स कम हो सकते हैं. रात में सोने से पहले डार्क सर्कल्स पर बादाम का तेल लगाएं और अगली सुबह उठकर चेहरा धो लें. 

आलू - ब्लीचिंग गुणों से भरपूर आलू के रस से स्किन को विटामिन ए, विटामिन सी और फायदेमंद एंजाइम्स मिलते हैं. आलू को घिसकर निचोड़ें और कटोरी में रस निकालकर अलग रख लें. आलू के रस को आंखों के नीचे पड़े काले घेरों पर 10 से 15 मिनट लगाएं और फिर धोकर हटा लें. रोजाना दिन में 2 बार आलू के रस (Potato Juice) के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं. 

टमाटर - लाल टमाटर भी नेचुरल ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है जो अंडर आई डार्क सर्कल्स को कम करता है. इसमें विटामिन ए, बी और सी के साथ ही सल्फर और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं जो डार्क सर्कल्स कम करते हैं. डार्क सर्कल्स पर 10 मिनट टमाटर का रस लगाने पर डार्क सर्कल्स पर असर पड़ता है. 

ठंडा दूध - डार्क सर्कल्स दूर करने का एक और आसान नुस्खा है, ठंडा दूध. दूध (Milk) में पाए जाने वाले गुण इसे एक अच्छा क्लेंजर बनाते हैं. दूध को रूई में लेकर डार्क सर्कल्स पर 15 मिनट लगाए रखें और फिर धो लें. 

एलोवेरा जैल - डार्क सर्कल्स को कम करने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूरर एलोवेरा जैल का भी कमाल का असर दिखता है. एलोवेरा से स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बुढ़ापे में भी हड्डियों में रहेगी जवानी वाली ताकत, नहीं पड़ेगी सहारे की जरूरत, बस रोज करना होगा ये 5 काम
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
मोरिंगा की सब्जी ही नहीं जूस पीने के भी हैं कई फायदे, जानिए यहां
Next Article
मोरिंगा की सब्जी ही नहीं जूस पीने के भी हैं कई फायदे, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;