विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 

अगर आपका भी अचानक से बर्फ खाने का मन करता है या लगता है कि बर्फ चबानी है तो शरीर में इस एक खनिज की कमी हो सकती है. यहां जानिए इसके बारे में. 

Read Time: 3 mins
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
इस वजह से बर्फ की होती है क्रेविंग. 
नई दिल्ली:

अगर आपको बर्फ चबाने की इंटेंस क्रेविंग होती है और लगता है कि बर्फ (Ice) खानी ही खानी है तो हो सकता है कि आपको पैगोफेजिया है. पैगोफेजिया ऐसी कंडीशन है जिसमें व्यक्ति का बर्फ खाने का मन करता है. इंस्टाग्राम पर दीपशिखा जैन का अपना अकाउंट है जिसपर वे सेहत और स्वास्थ्य से जुड़े टिप्स साझा करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में दीपशिखा बर्फ की क्रेविंग (Ice Craving) के बारे में बता रही हैं. दीपशिखा का कहना है कि आयरन की कमी के कारण बर्फ खाने का मन करता है. मन करता है कि आइस चिप्स खाए जाएं, बर्फ चबाई जाए या फ्रीजर में जमी फ्रोस्टिंग खाएं. ऐसे में दीपशिखा का कहना है कि आयरन से भरपूर फूड्स खाकर आयरन की कमी (Iron Deficiency) पूरी की जा सकती है. इससे बार-बार बर्फ खाने की क्रेविंग नहीं होती है. 

डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 

बर्फ खाने की क्रेविंग ऐसे होगी दूर  

आयरन की कमी पूरी करके बर्फ खाने की क्रेविंग्स को दूर किया जा सकता है. आयरन की कमी से अनीमिया की दिक्कत भी होती है. बर्फ खाने की क्रेविंग्स के अलावा आयरन की कमी होने पर कमजोरी महससू होती है, चक्कर आना और खून की कमी होने लगती है. ऐसे में आयरन की कमी पूरी करने के लिए आयरन से भरपूर फूड्स (Iron Rich Foods) खाए जा सकते हैं. 

चिकन, लीवर, अंडे, श्रिंप, क्लैंप्स, सार्डिंस, टूना, मैकेरल और ऑयस्टर्स में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. सब्जियों में पालक (spinach), शकरकंदी, मटर, ब्रोकोली, स्ट्रिंग बींस, बीट ग्रींस, कोलार्ड ग्रींस, केल, चार्ड और डेंडीलियन ग्रींस में आयरन होता है. स्ट्रॉबेरीज, किशमिश, तरबूज, अंजीर, ड्राइड पीचेस, खजूर और ड्राइड एप्रिकोट्स से भी शरीर को आयरन मिलता है. इसके अलावा टोफू, बींस, दालें, मेपल सिरप, ओट्स सीरियल, कोर्न मील, होल व्हीट ब्रेड और टमाटर के प्रोडक्ट्स भी आयरन के अच्छे स्त्रोत हैं. इन फूड्स को अपने खानपान का हिस्सा बनाकर आयरन की कमी पूरी की जा सकती है. इससे बर्फ खाने की क्रेविंग्स से भी छुटकारा मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akshay Kumar हुए कोविड पॉजिटिव, क्या लौट रहा है कोरोना! बाहर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल 
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Next Article
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;