रात में कभी नहीं खाने चाहिए ये 6 फूड्स, वजन बढ़ने से लेकर पेट में गड़बड़ी तक की आ जाती है नौबत 

Foods To Avoid: खाने की ऐसी कई चीजे हैं जिनसे रात में खासा दूरी बनाकर रखनी जरूरी है. इन चीजों का सेवन पेट से जुड़ी कई दिक्कतों का कारण बन सकता है. 

रात में कभी नहीं खाने चाहिए ये 6 फूड्स, वजन बढ़ने से लेकर पेट में गड़बड़ी तक की आ जाती है नौबत 

Foods To Avoid At Night: इन चीजों को रात में खाने से करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • सेहत पर असर डालते हैं कुछ फूड्स.
  • रात में खाने पर हो सकता है पेट खराब.
  • वजन भी बढ़ सकता है.

Unhealthy Foods: रात के समय हम जो कुछ खाते हैं उसका असर हमारी नींद पर भी पड़ता है और आने वाले अगले दिन पर भी. रात के समय यदि बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लिया जाए तो सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें रात के समय खाने पर वजन दुगुनी तेजी से बढ़ सकता है, साथ ही पेट से जुड़ी गड़बड़ियां (Stomach Problems) जैसे पेट में दर्द, एसिडिटी, गैस और पेट फूलने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जिन्हें रात के समय खाने से परहेज करना चाहिए. 

अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, Cholesterol से लेकर वजन कम करने तक में मिलती है मदद 

रात के समय परहेज करने वाले फूड्स | Foods To Avoid At Night 

मसालेदार चीजें 

खाने की जिन चीजों में मसाला जरूरत से ज्यादा होता है उन्हें खाने पर अगली सुबह हालत खराब भी हो जाती है. ये ऐसे फूड्स हैं जो सीने में जलन, जी मिचलाना, एसिडिटी (Acidity), दस्त और पेट फूलने का कारण भी बन सकते हैं. इस चलते इनसे रात के समय परहेज करने की जरूरत होती है. 


सोडा 

ना सिर्फ पेट खराब करने बल्कि सोडा वाली ड्रिंक्स वजन बढ़ाने (Weight Gain) में भी पूरा योगदान देती हैं. इन ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा भी अत्यधिक होती है और इनसे ज्यादातर हार्टबर्न की दिक्कत हो जाती है. 


बर्गर


बर्गर, फ्रेंच फ्राइस या पिज्जा ऐसे फूड्स हैं जिन्हें हम देररात भी ओर्डर करके खा लेते हैं. इन चीजों में हाई फैट होता है जो वजन बढ़ाने का काम करता है. इस चलते इनसे परहेज की जरूरत होती है. 


केक 


मीठा केक अक्सर रात के समय ही खाया जाता और कभी-कभी घर में अगर केक बच जाता है तो उसे भी ज्यादातर रात के लिए ही रख दिया जाता है. लेकिन, हाई शुगर वाले केक रात में ना खाए जाएं तो ही बेहतर हैं. शरीर के वजन को बढ़ाने के साथ ही इससे ब्लड शुगर में अचानक से इजाफा हो सकता है. 

तली हुई चीजें 

खानपान में तली हुई चीजों को हैवी फूड्स (Heavy Foods) की गिनती में रखा जाता है. हैवी फूड्स वजन बढ़ाने वाले साबित होते हैं. साथ ही, इन चीजों से पाचन बुरी तरह प्रभावित होता है. तली हुई चीजें पचने में जरूरत से ज्यादा समय लेती हैं और रात में खाने पर अगली सुबह पेट खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. 

कॉफी 


कॉफी या कैफीनयुक्त चीजों से भी रात के समय खासा परहेज करना चाहिए. इन फूड्स को खाने पर पेट की दिक्कतों और वजन बढ़ने के अलावा नींद आने में भी मुश्किल होने लगती है. कैफीनयुक्त चॉक्लेट से भी इसी वजह से रात के समय दूरी बना लेनी चाहिए. 

अंकूरित मूंग ही नहीं बल्कि मूंगफली भी है सेहत के लिए अच्छी, जानिए फायदे और खाने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.