पपीता खाने के बाद कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत 

Bad Food Combinations: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें पपीते के साथ खाने से परहेज करना चाहिए. इन फूड्स को पपीते के साथ खाने पर सेहत खराब हो सकती है. 

पपीता खाने के बाद कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत 

Foods To Avoid With Papaya: पपीते के साथ क्या ना खाएं, जानें यहां. 

Healthy Tips: जिन फलों को सेहत का खजाना कहा जाता है उनमें पपीता भी शामिल है. पपीता पीला-संतरी रंग का होता है और बाहर से हरा भी नजर आता है. पपीते में विटामिन ए और सी के साथ ही पौटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पपीता (Papaya) यूं तो सेहत के लिए बेहद अच्छा है लेकिन इसे खानपान की कुछ चीजों के साथ खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. इन चीजों के साथ पपीता खाने पर पेट फूलने, गैस (Gas) और पाचन संबंधी अन्य दिक्कतें हो सकती हैं. जानिए कौन-कौनसी हैं ये खानपान की चीजें जो पपीता खाने के बाद नहीं खानी चाहिए. 

कम उम्र में ही हिलने लगे हैं दांत, तो कैल्शियम से भरपूर इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू

पपीता खाने के बाद नहीं खाने चाहिए ये फूड्स | Foods To Avoid Eating Along With Papaya 

खीरा 

पपीते के साथ खीरा खाने पर ब्लोटिंग (Bloating) हो सकती है, पेट में दर्द हो सकता है और दस्त भी लग सकते हैं. इसकी बड़ी वजह है कि खीरे में पानी की अत्यधिक मात्रा होती है जिससे पपीते के साथ खाने पर यह पेट खराब करने वाला साबित होता है. 

सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी बालों को बनाते हैं घना, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल 

दूध या दूध से बनी चीजें 

दूध या दूध से बनी चीजों को पपीते के साथ या पपीता खाने के तुरंत बाद खाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है. दूध, चीज, दही या मक्खन पपीते के साथ खाने पर पेट को नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा, इनसे असहजता भी महसूस हो सकती है. 

तली चीजें 

फ्रेंच फाइज या फ्राइड चिकन जैसे फ्राइड फूड्स में हाई फैट होता है. इन्हें पपीते के साथ खाया जाए तो अपच हो सकती है. इससे पेट में जलन होने जैसी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं. 

टमाटर 

पपीता और टमाटर (Tomato) दो ऐसे फूड्स हैं जिन्हें एकसाथ ना खाने में ही समझदारी है. टमाटर और पपीते साथ खाने पर एसिडिटी और सीने में जलन का कारण बनते हैं. 

अंगूर 

एसिडिटी (Acidity) और गैस से बचना चाहते हैं तो एसिडिक नेचर वाले अंगूर को पपीते के साथ खाने से परहेज करें. इन दोनों को साथ खाया जाए तो एसिडिटी और इरिटेशन होने लगते हैं. 

कच्चा पपीता 

पके पपीते के साथ कच्चे पपीते को खाने पर पेट में जलन होने लगती है. इससे पेट में दर्द भी हो जाता है जिसकी वजह जरूरत से ज्यादा पापैन का सेवन है जोकि पपीते में पाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.