Weight Loss Yoga: घर पर ही घटने लगेगा वजन, बस करने होंगे रोजाना ये 5 योगासन

Yoga To Reduce Body Fat: योगा वजन घटाने का बेहद असरदार तरीका है. आप भी रोजाना कुछ योगासन कर मोटापा कम करने की कोशिश कर सकते हैं.

Weight Loss Yoga: घर पर ही घटने लगेगा वजन, बस करने होंगे रोजाना ये 5 योगासन

Yoga Asanas For Weight Loss: कुछ योगासन करने पर वजन होता है कम.

Weight Loss: योगा शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में स्वस्थ्य बनाती है. अनेक लोग पूरे शरीर को स्वस्थ रखने और तंदरुस्ती बनाए रखने के लिए रोजाना योगा (Yoga) करते हैं. योगा से शरीर सुडौल बनता है, शरीर में लचकता आती है, कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से निजात मिलती है और साथ ही अंतर्मन की शांति मिलती है सो अलग. आप अगर मोटापे से परेशान हैं तो एक्सेस फैट कम करने के लिए योगा कर सकते हैं. योगा वजन घटाने में बेहद अच्छा असर दिखाने के साथ ही शरीर को रोगों से मुक्त बनाए रखने में भी असरदार है. यहां जानिए वेट लॉस करने के लिए कौनसे योगासन (Yoga Asanas) किए जा सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए योगा | Yoga For Weight Loss 

धनुरासन 

'द बो पोज' या धनुरासन ऐसा योगासन है जो पूरे शरीर का वजन तो कम करता ही है, लेकिन बैली फैट (Belly Fat) पिघलाने में खासतौर से असरदार है. इस पोज को करने पर हाथ-पैरों से भी फैट दूर होता है. धनुरासन करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेटें. इसके बाद कमर जमीन पर टिकाए रखें और शरीर का ऊपरी हिस्सा पीछे की तरफ मोड़ें और पैरों को उठाकर हाथों से पकड़ने की कोशिश करें. इससे शरीर धनुष के आकार का दिखने लगेगा. 

उत्कटासन

उत्कटासन को चेयर पोज (Chair Pose) भी कहते हैं. अपने नाम की ही तरह इस योगासन को करने पर शरीर को चेयर की आकृति में ढालना होता है. इसके लिए सीधे खड़े होकर हाथों को सामने की तरफ रखते हैं और कमर को झुकाते हैं जिससे नितंब घुटनों की बराबरी में आ जाएं. इस योगासन को करने पर थाई फैट, आर्म फैट और बैली फैट पर असर पड़ता है. 

chair pose

Photo Credit: iStock

कोणासन 

वजन घटाने की सबसे आसान योगा की गिनती में आता है कोणासन. इस योगासन (Yoga Pose) को करने के लिए सीधे खड़े होकर सबसे पहले दाएं हाथ को ऊपर उठाकर खींचा जाता है और उसके बाद बाएं हाथ को. यह आसन करने से कमर का फैट तेजी से पिघलता है और शरीर का बैलेंस, फ्लेक्सिबिलिटी और पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. 

भुजंगासन 

भुजंगासन को कोबरा पोज (Cobra Pose) भी कहते हैं. इस योगासन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटा जाता है. इसके बाद हाथों को सामने की तरफ फैलाकर रखते हैं जिससे हथेलियां जमीन से ही लगी रहें. अब शरीर को सामने की तरफ से पीछे मोड़ते हैं. इस मुद्रा को कुछ देर होल्ड किया जाता है. भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहते हैं. तेजी से वजन घटाने के लिए इस योगासन को किया जा सकता है. 

cejkmge8

फलकासन 

जिस तरह प्लैंक किया जाता है उसी तरह फलकासन भी करते हैं. फलकासन पूरे शरीर का फैट बर्न करने में मददगार होता है. इस योगासन से हाथों और पैरों पर खासा असर पड़ता है. फलकासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें. अब हथेली से कोहनी तक हाथों को सामने जमीन पर रखें. इसके बाद पैरों के पंजो को उठाकर पूरे शरीर को उठाएं और पोज को होल्ड करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* वजन घटाने के लिए दूध वाली चाय नहीं बल्कि पीजिए यह Weight Loss Tea, पिघलने लगेगी चर्बी
* झाइयों और काले धब्बों ने छीन ली है चेहरे की चमक, तो इस तरह छाछ का कर सकते हैं इस्तेमाल, असर दिखेगा दमदार

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com