करना चाहते हैं कमर पतली और तोंद अंदर तो ये 5 योगासन आ सकते हैं काम, शरीर पर तेजी से दिखता है असर

Yoga For Weight Loss: योगा शारीरिक के साथ-साथ मानसिक सेहत को भी दुरुस्त रखती है. जानिए कौनसे योगासन पेट कम करने और वजन घटाने के लिए किए जा सकते हैं. 

करना चाहते हैं कमर पतली और तोंद अंदर तो ये 5 योगासन आ सकते हैं काम, शरीर पर तेजी से दिखता है असर

Yoga For Thin Body: पतले होने में कुछ योगासन करते हैं मदद. 

Yoga Poses: बात जब वजन घटाने की आती है तो एक्सरसाइज या योगा करने की सलाह दी जाती है. योगा को खासतौर से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए किया जाता है. योगा (Yoga) लो-इंपैक्ट एक्सरसाइज है जो फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाती है, सेहत को दुरुस्त रखती है और वजन घटाने (Weight Loss) में अच्छा असर दिखाती है. योगा करते हुए अच्छीखासी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और फैट कम होने में मदद मिलती है. यहां जानिए वो कौनसे योगासन हैं जिन्हें पतला होने के लिए किया जा सकता है. बैली फैट कम होने से लेकर थाई फैट और आर्म फैट भी कम होने लगेगा. 

बरसात में रूखे-सूखे हो गए हैं बाल तो इन 5 हेयर पैक्स को लगा सकती हैं आप, बालों को मिलेगा भरपूर पोषण 

वजन घटाने के लिए योगा | Yoga For Weight Loss 

धनुरासन 

इस योगासन में शरीर धनुष के आकार का दिखने लगात है जिस चलते इसे धनुरासन कहा जाता है. धनुरासन करने के लिए पेट के बल लेटा जाता है. इसके बाद दोनों घुटनों को मोड़कर पैरों को सिर की तरफ लाते हैं और दोनों हाथों को सिर के पीछे मोड़ते हुए पैरों के पंजों को पकड़ते हैं. कुछ देर पोज होल्ड करने के बाद सामान्य पॉजीशन में आ जाते हैं. 

चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगा लिया कच्चा दूध तो महंगी क्रीम भी हो जाएगी फेल, निखर उठेगी बेजान त्वचा 

उत्कटासन 

उत्कटासन को चेयर पोज (Chair Pose) भी कहते हैं. इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े होते हैं. इसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए शरीर को आधा झुकाया जाता है जैसा कि कुर्सी पर बैठते हुए शरीर नजर आता है. लेकिन, आपको यहां कुर्सी का इस्तेमाल नहीं करना है बस आपका शरीर कुर्सी के आकार का होगा. अपने दोनों हाथों को सामने रखकर पोज को कुछ देर होल्ड करते हैं. 

chair pose

Photo Credit: iStock

भुजंगासन 

कोबरा पोज (Cobra Pose) या भुजंगासन करना बेहद आसान है. इस आसन का वजन पर अच्छा असर देखने को मिलता है. भुजंगासन करने के लिए पेट के बल लेटा जाता है. इसके बाद दोनों हाथों को सामने की तरफ रखकर शरीर को ऊपर की तरफ उठाया जाता है और पेट से नीचे का पूरा हिस्सा जमीन पर ही टिका रहता है. भुंजगासन में सिर को पीछे की तरफ मोड़ते हैं. कुछ देर इस पोज को होल्ड करके रखा जाता है और फिर सामान्य मुद्रा में आते हैं. 

वृक्षासन

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग रोजाना वृक्षासन कर सकते हैं. वृक्षासन करने के लिए सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर सीधा उठाया जाता है. इसके बाद एक पैर का तलवा दूसरे पैर की जांघ पर रखकर पोज होल्ड करते हैं. बारी-बारी दोनों पैरों से प्रक्रिया दोहराई जाती है. इस योगासन से बैलेंस बेहतर होता है और पैरों की मसल्स टोन होती हैं. 

0m5612gg

नौकासन 

पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के लिए खासतौर से नौकासन या नवासन किया जा सकता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठें और पैरों को सामने की तरफ रखें. अब घुटनों से पैर मोड़कर हवा में रखें और नितंब पर अपने पूरे वजन को रखें. हाथों को सामने की तरफ फैलाएं. शरीर को हल्का पीछे की तरफ मोड़ें जिससे बैलेंस बन सके. इस योगासन को करने पर वजन कम होता नजर आने लगता है और पेट, कमर और जांघे पतली होने लगती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com